Move to Jagran APP

राहुल गांधी बोले- भाजपा, आरएसएस की सोच आरक्षण विरोधी, SC/ST का हक छिनने नहीं देंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार और आरएसएस को आरक्षण विरोधी बताते हुए कहा कि हम आरक्षण को कभी खत्म नहीं होने देंगे

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 01:58 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 02:01 PM (IST)
राहुल गांधी बोले- भाजपा, आरएसएस की सोच आरक्षण विरोधी, SC/ST का हक छिनने नहीं देंगे
राहुल गांधी बोले- भाजपा, आरएसएस की सोच आरक्षण विरोधी, SC/ST का हक छिनने नहीं देंगे

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। सुप्रीम कोर्ट के 'प्रमोशन में आरक्षण' के फैसले पर विपक्ष केंद्र की मोदी सरकार को घेरने में जुट गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार और आरएसएस को आरक्षण विरोधी बताते हुए कहा कि हम आरक्षण को कभी खत्म नहीं होने देंगे, चाहे कोई कितनी भी कोशिश कर ले। इधर, संसद में भी प्रमोशन में आरक्षण को लेकर हंगामा हो रहा है।

loksabha election banner

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और आरएसएस की विचारधारा आरक्षण के विरोधी रही है। वे नहीं चाहते कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लोग आगे बढ़ें, विकास करें। दरअसल, वे संवैधानिक ढांचे को तोड़ने में जुटे हुए हैं। लेकिन में एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय के लोगों को बता देना चाहता हूं कि हम आरक्षण को कभी खत्‍म नहीं होने देंगे। फिर नरेंद्र मोदी जी या मोहन भागवत आरक्षण को खत्‍म करने के कितने ही सपने क्‍यों न देख लें। साथ ही उन्‍होंने कहा कि संसद में मुझे बोलने नहीं दिया जा रहा है।

संसद में एलजेपी सांसद ने प्रमोशन में आरक्षण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह सरकार आरक्षण विरोधी नहीं है, बल्कि इसने समाज को मजबूत करने का काम किया। ऊंची जाति के जरूरतमंद लोगों को आरक्षण दिया गया। वहीं, लोकसभा में अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में भी एससी/एसटी का प्रतिनिधित्व होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: SC-ST Act में होगी बगैर जांच के गिरफ्तारी, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के संशोधन को सही माना

गौरतलब है कि सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने अपने एक आदेश में कहा कि राज्य सरकार प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है। किसी का मौलिक अधिकार नहीं है कि वह प्रमोशन में आरक्षण का दावा करे। विपक्ष का कहना है कि केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ कदम उठाने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.