वायनाड, एजेंसियां। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि देश भर में भाजपा की तरफ से उन पर 15-16 मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। आपने सैनिकों के सीने पर मेडल देखे होंगे। ये मुकदमे मेरे लिए मेडल के समान हैं।

यूडीएफ सम्‍मेलन को किया संबोधित

केरल के वायनाड में कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील मोर्चा (यूडीएफ) के सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि वह विचारधारा की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन पर जितने मुकदमे दर्ज होंगे, उतना ही वे खुश होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा चाहे कितना भी प्रयास कर ले, लेकिन वह 'घृणा वाले भारत' में विश्वास नहीं करेंगे।

स्कूल में प्रयोगशाला का उद्घाटन

वंदूर के एक स्कूल में प्रयोगशाला का उद्घाटन करते हुए राहुल ने कहा कि केरल के स्कूलों के बुनियादी ढांचे में विकास के लिए राज्य व केंद्र सरकार को मदद करनी चाहिए। गत दिनों एक स्कूल में सांप काटने से पांचवीं कक्षा की छात्रा की हुई मौत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि वे संसद में इस मामले को उठाएंगे और वायनाड लोकसभा क्षेत्र के स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए अपने सांसद निधि का उपयोग करेंगे।

राहुल के अंग्रेजी में भाषण का छात्रा ने मलयाली में किया अनुवाद

मलाप्पुरम स्थित जीएचएसएस करुवरकुंडु में नए ब्लॉक के उद्घाटन के दौरान राहुल ने अंग्रेजी में भाषण दिया। उनके भाषण का स्कूल की छात्रा सफा ने मलयाली में अनुवाद किया। इस दौरान राहुल ने कहा कि देश में इन दिनों एक फैशन सा चल गया है। आप लोगों से घृणा करो और आपका वैज्ञानिक तौर पर विकास होगा। यह कतई संभव नहीं है। वैज्ञानिक विकास तभी संभव है, जब आप दूसरों के आइडिया का सम्मान करें।

काल्पनिक दुनिया में रहते हैं मोदी व शाह 

कोझीकोड में मीडिया से बात करते हुए राहुल ने देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह अपनी काल्पनिक दुनिया में रहते हैं। बाहर की दुनिया से उनका कोई संपर्क नहीं है। इसी कारण देश को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021