Move to Jagran APP

राहुल गांधी बोले- भाजपा की योजनाएं नौकरशाहों से और कांग्रेस की लोगों से निकलीं

राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्रीयकृत सरकार की आलोचना करते हुए उसकी तुलना पूर्व की अपनी यूपीए सरकार से की है। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना को यूपीए शासनकाल में लोगों से मिली जानकारी के आधार पर तैयार किया गया था

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 21 Mar 2023 11:08 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 11:08 PM (IST)
राहुल गांधी बोले- भाजपा की योजनाएं नौकरशाहों से और कांग्रेस की लोगों से निकलीं
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लोगों के बीच से निकले।(फोटो सोर्स: जागरण)

वायनाड, पीटीआइ।  केंद्र की भाजपा सरकार पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लोगों के बीच से निकले जबकि नरेन्द्र मोदी सरकार की नोटबंदी की योजना को नौकरशाहों ने बनाया था।

loksabha election banner

राहुल गांधी ने मंगलवार को भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्रीयकृत सरकार की आलोचना करते हुए उसकी तुलना पूर्व की अपनी यूपीए सरकार से की है। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना को यूपीए शासनकाल में लोगों से मिली जानकारी के आधार पर तैयार किया गया था जबकि मौजूदा सरकार की नोटबंदी की नीति मोदी के दिमाग की उपज थी।

बहुत सारी योजनाएं केंद्रीयकृत तरीके से चलाई जा रही: राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि इसे बिना लोगों से और बैंकिंग प्रणाली से पूछे इसे लागू कर दिया गया था। यह बात राहुल गांधी ने कलपेटा के पर्वतीय जिले के स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों से बात करते हुए कही। एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि बहुत सारी योजनाएं केंद्रीयकृत तरीके से चलाई जा रही हैं। असल में वह प्रभावशाली भी नहीं हैं क्योंकि इन योजनाओं की डिजाइन में पंचायतों की भागीदारी नहीं है।

कांग्रेस की योजनाएं लोगों से और पंचायतों से उभरती हैं: राहुल गांधी

भाजपा की योजनाओं का जन्म नौकरशाहों से होता है। वायनाड के सांसद ने कहा कि अगर आप कांग्रेस पार्टी की मनरेगा जैसी योजनाओं को देखें और उसकी तुलना भाजपा की योजनाओं से करें तो आप पाएंगे कि कांग्रेस की योजनाएं लोगों से और पंचायतों से उभरती हैं।

जबकि भाजपा की राष्ट्रीयकृत योजनाओं में ऐसी कोई अवधारणा नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने मनरेगा का मजाक उड़ाया था लेकिन कोविड-19 के दौरान उन्हें मजबूर होकर इस योजना का विस्तार करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.