Move to Jagran APP

Quad Summit : 40 घंटे के जापान दौरे में 23 कार्यक्रमों में भाग लेंगे पीएम मोदी, क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं टोक्यो, जानिए पूरा शेड्यूल

Quad Summit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रमों में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जापान के प्रधानंमत्री फूमियो किसिदा और आस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री के साथ क्वाड के बैठक के अलावा के इन राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बातचीत को भी शामिल किया गया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 08:11 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 06:53 AM (IST)
Quad Summit : 40 घंटे के जापान दौरे में 23 कार्यक्रमों में भाग लेंगे पीएम मोदी, क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं टोक्यो, जानिए पूरा शेड्यूल
24 मई को जापान जाएंगे पीएम मोदी ( फोटो सोर्स: पीटीआइ)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। विदेशी दौरे के दौरान कम समय में अधिक से अधिक बैठक करने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सिलसिला जापान दौरे में भी जारी रहेगा। प्रधानमंत्री जापान में कुल 40 घंटे रहेंगे और इस दौरान उनकी 23 बैठकें निर्धारित हैं। पीएम मोदी क्वाड की बैठक में भाग लेने के लिए 24 मई को जापान जा रहे हैं, जहां वे अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग भी बैठक करेंगे।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार समय का अधिकतम सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री के दौरे को इस तरह से तैयार किया है कि वे सिर्फ एक रात टोक्यो में बिताएंगे, जबकि दो रातें जाने और आने के दौरान हवाई जहाज में गुजारेंगे।

अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ होगी द्विपक्षीय बातचीत

पिछले आठ सालों में प्रधानमंत्री मोदी अपना हर दौरा इसी तरह से तैयार करते हैं कि आने और जाने में लगने वाले समय को हवाई जहाज में बिताया जाए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानंमत्री फूमियो किसिदा और आस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री के साथ क्वाड के बैठक के अलावा के इन राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बातचीत को भी शामिल किया गया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी जापान के तीन दर्जन कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। साथ ही जापान में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों के साथ भी उनका संवाद का कार्यक्रम रखा गया है। 

वैश्विक मुद्दों पर चारों देशों के शीर्ष नेता करेंगे खास चर्चा

क्वाड शिखर सम्मेलन की और अधिक जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक में शीर्ष नेताओं को भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही सभी चारों देशों के शीर्ष नेता क्वाड पहल और कार्य समूहों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। साथ ही सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करेंगे और भविष्य के सहयोग के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दृष्टि प्रदान करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.