लखनऊ, जेएनएन। पूरे रोड शो में प्रियंका गांधी एक शब्द बोले बिना भी बहुत कुछ कह गईं। बीच बीच में राफेल विमान की डमी दिखाकर उन्होंने भाजपा पर पूरी ताकत से हमलावर होने का संकेत दिया। हजरतगंज चौराहे पर स्थित महात्मा गांधी, सरदार पटेल व डॉ. अंबेडकर की मूर्तियों पर माला चढ़ाईं और कांग्रेस मुख्यालय के बाहर राजीव गांधी की मूर्ति पर भी पुष्प अर्पित किए। कार्यालय में नवनिर्मित मीडिया कक्ष का उद्घाटन राहुल गांधी ने किया। 

बहन की मौजूदगी ने राहुल गांधी के तेवर और आक्रामक

पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने राजधानी पहुंचीं कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी अपने पहले ही रोड शो में लोगों के दिलो-दिमाग पर छा गईं। एयरपोर्ट से पार्टी मुख्यालय तक की पांच घंटे की यात्रा में उनकी एक झलक के लिए सड़क पर दोनों ओर बेकरार नजर आए। अपने चार दिवसीय प्रवास के पहले दिन प्रियंका ने एक भी शब्द नहीं बोला लेकिन, उनके हाव-भाव व अंदाज ने यह संकेत दे दिए कि वह प्रदेश की राजनीति पर गहरा असर डालने जा रही हैं।

 आकर्षण का केंद्र रहीं प्रियंका 

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के इस बड़े शो में प्रियंका के साथ दूसरे महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया भी थे लेकिन आकर्षण का केंद्र प्रियंका ही रहीं। एक बस के ऊपर प्रियंका के साथ राहुल, ज्योतिरादित्य और राजबब्बर सहित कांग्रेस के कई बड़े नेता रहे। प्रियंका रास्ते भर लगातार हाथ हिलाकर लोगों में जोश भरती रहीं।

बर्लिग्टन चौराहे के निकट जब बिजली के तारों की वजह से बस आगे नहीं बढ़ सकी तो बड़ी सहजता से वह एसयूवी की छत पर आ गईं। रास्ते में लाल बाग में एक छोटी सी सभा थी। यहां बोलने की जिम्मेदारी पार्टी अध्यक्ष राहुल ने ही निभाई।

कांग्रेस की सरकार बनने तक चैन से नहीं बैठेंगेः राहुल

बहन की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वह अधिक आक्रामक दिखे। लाल बाग में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने चौकीदार चोर के नारे भी लगवाए और कहा कि हम अब फ्रंट फुट पर खेलेंगे। बैकफुट का समय गया। प्रियंका के आगमन की वजह से पार्टी मुख्यालय में भी भारी भीड़ जमा थी। ज्योतिरादित्य और प्रियंका व राजबब्बर की मौजूदगी में यहां भी बोलने की कमान राहुल गांधी ने ही संभाली। कहा कि हम प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने तक चैन से नहीं बैठने जा रहे। प्रियंका और ज्योतिरादित्य को प्रदेश प्रभारी के रूप में फ्रंट फुट पर ही खेलने के निर्देश दिए। सपा बसपा गठबंधन से दूरी रखने का संकेत देते हुए कहा कि अखिलेश-मायावती का पूरा आदर है परंतु यूपी बदलने के लिए कांग्रेस पूरी ताकत से लड़ेगी।

कई मुद्दों पर देना होगा भाजपा को जवाबः राहुल

पांच घंटे से अधिक समय तक चले रोड शो के बाद भी राहुल गांधी जोश से लबरेज थे। उन्होंने कार्यकर्ताओं में भी जोश भरा कि भाजपा विरोधी मुद्दों की कमी नहीं है जिनका जवाब उन्हें देना होगा। प्रधानमंत्री लगातार झूठ बोलते रहे हैं। राफेल घोटाले से लेकर 15 बड़े पूंजीपतियों का तीन लाख करोड़ का ऋण माफ करना, किसानों को धोखा देना, हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का सपना दिखाना, रक्षा सौदों में भ्रष्टाचार और अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये का लाभ दिलाना जैसे मुद्दे पूरे देश के सामने लाने होंगे।

हवा हवाई नेता अब नहीं चलेंगे

प्रदेश में नई टीम खड़ी करने का इशारा देते हुए राहुल ने प्रियंका और सिंधिया को नई जिम्मेदारी के लिए बेस्ट आफ लक कहते हुए पार्टी को नए तेवर में लाने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि जमीनी कार्यकर्ताओं को ही आगे लाया जाए। हवा हवाई नेता अब नहीं चलने चाहिए। राहुल की घोषणा का प्रदेश भर से आए हजारों कार्यकर्ताओं ने तालियां बजा कर जोरदार स्वागत किया।

Posted By: Sanjeev Tiwari