Move to Jagran APP

लोकसभा में बोले पीएम मोदी- 2022 तक किसानों की दोगुनी आय के लिए बढ़ा रहे कदम

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ने विपक्ष की नकारात्मकता देखी है। आज सबके असली चेहरे सामने आ गए हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 09:56 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 10:58 PM (IST)
लोकसभा में बोले पीएम मोदी- 2022 तक किसानों की दोगुनी आय के लिए बढ़ा रहे कदम
लोकसभा में बोले पीएम मोदी- 2022 तक किसानों की दोगुनी आय के लिए बढ़ा रहे कदम

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लिया। लोकसभा में बहस के दौरान पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे को लेकर विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा 'आज देश ने विपक्ष की नकारात्मकता देखी है। आज सबके असली चेहरे सामने आ गए हैं। सब सोच रहें हैं कि ये अविश्वास प्रस्ताव क्यों लाया गया?' पीएम ने इसके साथ ही अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने की अपील की। मोदी ने कहा कि मोदी हटाओ एक मात्र मुद्दा है। पीएम ने कांग्रेस से यह भी कहा, 'मेरी आपको शुभकामनाएं हैं कि आप 2024 में भी अविश्वास प्रस्ताव लें आएं।'

loksabha election banner

राहुल के गले लगाने पर कसा तंज
शुक्रवार को लोकसभा में चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी के पास जाकर उन्हें गले लगाया था। मोदी ने इसका जवाब देते हुए कहा 'मैं उस वक्त हैरान रह गया, जब बिना चर्चा, वोटिंग के मुझे आज अपनी कुर्सी से उठने के लिए कहा गया। हड़बड़ी में कोई कह रहा था कि उठो-उठो।' पीएम ने कहा, वे कहते थे मोदी मेरे सामने 15 मिनट खड़े नहीं हो सकते, मैं यहां खड़ा भी हूं और अपने चार साल के काम पर अड़ा भी हूं। उन्होंने कहा, आप कहते हैं 2019 में कांग्रेस सबसे बड़ा दल बना तो मैं प्रधानमंत्री बनूंगा, पीएम बनने की ख्वाहिश रखने वाले बहुत हैं। मोदी ने यह भी कहा कि आज पूरा देश देख रहा था टीवी पर आंखों का खेल, कैसे आंखें खोली जा रही हैं कैसे बंद की जा रही हैं।

मोदी ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
पीएम मोदी ने एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान देशभर में हुए विकास कार्यों का जिक्र भी किया। मोदी ने कहा 'हमने 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई। पूर्वी-उत्तर भारत के 15 गांवों में बिजली पहुंचाने का काम किया। इस पर भी विपक्ष को विश्वास नहीं।' पीएम ने विपक्ष के द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विपक्ष को घेरते हुए कहा कि हमारी सरकार ने आठ करोड़ शौचालय बनवाए हैं। दो साल में पांच करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर आएं हैं।पहले देश में मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां 2 थी, जो आज बढ़कर 120 हैं। मोदी ने कहा कि हम 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक के बाद एक कदम आगे बढ़ाते जा रहें हैं। मोदी ने कहा कि बीते चार साल में उनकी सरकार ने किसानों सहित समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए काम किया है और देश तरक्की की राह पर आगे बढ़ा है।

राहुल के आरोपों पर पीएम का जवाब
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा था। पीएम मोदी ने इसका जवाब देते हुए कहा 'राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में संसद में ऐसे बचकाने बयान दिए गए जिसे खुद दोनों देशों की सरकार को खारिज करना पड़ा। इससे देश की छवि को नुकसान होता है। इससे बचना चाहिए।' साथ ही मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर कांग्रेस के बयान को लेकर भी हमला बोला। उन्होंने कहा 'आपने सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहा, मुझे जितना गाली देना है दे दीजिए पर देश के जवानों को गाली मत दीजिए। मैं अपनी सेना का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकता।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.