नई दिल्ली, जेएनएन। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों के एलान के साथ ही राजनीतिक पार्टियों की हलचल जोरों पर है। देश के उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के राज्यों में विधानसभा के चुनाव हैं। 10 फरवरी को चुनाव का पहला चरण है। कुल सात चरणों में चुनाव होने हैं। चुनावों का नतीजा 10 मार्च को घोषित किया जाएगा। इस बीच, पांच राज्यों के चुनावों की सरगर्मी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्यस्तता पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गई है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से लेकर अन्य कार्यक्रमों में पीएम मोदी सक्रिय नजर आ रहे हैं। आइये जानते हैं पिछले सप्ताह पीएम मोदी की क्या रहीं उनकी खास गतिविधियां।

Campaign Tracker: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

दिनांक : 10 जनवरी, सोमवार

राज्‍य : गुजरात

स्‍थान : गांधीनगर

मुख्‍य बिंदु : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2022 को टाला गया

मुद्दे: देश में ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे और कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन 2022 को टाल दिया गया। इस समिट का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करने वाले थे। यह समिट गुजरात के गांधीनगर में 10 जनवरी से 12 जनवरी तक होना था। इसकी नई तारीख का एलान जल्द ही किया जाएगा।

दिनांक : 11 जनवरी, मंगलवार

राज्‍य : नई दिल्ली

स्‍थान : नई दिल्ली

मुख्य बिंदु : पीएम मोदी की सुरक्षा चूक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने पांच सदस्यों की इन्वेस्टिगेशन कमेटी बनाई

मुद्दे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे पर हुई सुरक्षा चूक पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार, यानी 11 जनवरी को 5 सदस्यों की इन्वेस्टिगेशन कमेटी बनाई। इसकी अगुआई रिटायर्ड जस्टिस इंदु मल्होत्रा कर रही हैं। उन्हें जल्द से जल्द जांच पूरा करने को कहा गया है।

दिनांक : 12 जनवरी, बुधवार

राज्‍य : तमिलनाडु

स्‍थान : नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग

मुख्‍य बिंदु : तमिलनाडु को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात

मुद्दे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जनवरी (बुधवार) को तमिलनाडु को बड़ी सौगात दी। पीएम मोदी ने राज्य में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से 11 नए मेडिकल कालेजों का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल (CICT) के एक नए परिसर का लोकार्पण भी किया।

दिनांक : 13 जनवरी, गुरुवार

राज्‍य : नई दिल्ली

स्‍थान : नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग

मुख्‍य बिंदु : भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक और कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों से पीएम मोदी ने का बात

मुद्दे: 13 जनवरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 13 जनवरी (गुरुवार) को दिल्ली में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इस बैठक में विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगी। उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा में उच्च स्तरीय बैठक में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और यूपी संगठन महामंत्री सुनील बंसल भी मौजूद रहे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। तेजी से बढ़ते कोविड संक्रमण के बीच वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ ये बैठक हुई।

दिनांक : 14 जनवरी, शुक्रवार

राज्य : नई दिल्ली

स्थान: नई दिल्ली

मुख्य बिंदु: मकर संक्रांति, पोंगल, बीहू आदि कई अन्य त्योहारों की पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

मुद्दे : 14 जनवरी (शुक्रवार) को भारत के अलग-अलग हिस्सों में मकर संक्रांति, पोंगल, बीहू, भोगी और उत्तरायण का त्योहार मनाया गया। इस खास दिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी।

दिनांक : 15 जनवरी, शनिवार

राज्‍य : नई दिल्ली

स्‍थान : नई दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग

मुख्‍य बिंदु : पीएम मोदी ने स्टार्टअप उद्यमियों के साथ की बातचीत

मुद्दे: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 जनवरी (शनिवार) को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से स्टार्टअप उद्यमियों के साथ बातचीत के दौरान बड़ी घोषणा की। उन्होंने एलान किया कि अब से हर साल 16 जनवरी को 'राष्ट्रीय स्टार्ट-अप दिवस' (National Start-Up Day ) के रूप में मनाया जाएगा। 15 जनवरी को पीएम मोदी ने स्टार्टअप उद्यमियों के साथ संवाद के दौरान यह घोषणा की।

दिनांक : 16 जनवरी, रविवार

राज्‍य : नई दिल्ली

स्‍थान : ट्विटर के माध्यम से आभार किया व्यक्त

मुख्‍य बिंदु : कोरोना टीकाकरण के एक साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने आभार किया व्यक्त

मुद्दे: भारत में कोरोना के मामलों के बीच 16 जनवरी (रविवार) को कोविड-19 के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान ने एक साल पूरा कर लिया। इस पूरे एक साल के दौरान टीके की करीब 156.76 करोड़ खुराकें दी गईं। इस दिन को चिह्नित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। ट्विटर पर उन्होंने कहा कि देश के टीके अभियान ने कोरोना बीमारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ड्राइव के परिणामस्वरूप जीवन की बचत हुई है और इसलिए आजीविका का संरक्षण हुआ है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan