नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ( Lee Hsien Loong) को आम चुनाव में सफलता की बधाई दी और देश की जनता के सुखद भविष्य की कामना की।  वर्ष 2004 से ली सीन लूंग यहां के प्रधानमंत्री हैं। इस बार चुनाव में सत्ता में मौजूद पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) समेत 11 राजनीतिक पार्टियां चुनाव में किस्मत आजमा रही थीं। 

90 फीसद सीटों पर मिली जीत

सिंगापुर के आम चुनाव में यहां की सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (PAP) को बड़ी जीत हासिल हुई। विपक्षी वर्कर्स पार्टी (WP) को 10 सीटों पर जीत मिली। प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने अपनी सीट पर प्रतिद्वंदी अंग मो किओ के खिलाफ जीत हासिल कर ली। चुनाव में लूंग की पार्टी पीएपी को 93 सीटों में से करीब 90 फीसद सीटों पर जीत हासिल हुई है।  1959 से सत्ता में रही पीएपी ने  15 बहु-सीटों वाले निर्वाचन क्षेत्रों और 13 एकल-सीट वाले वार्डों में जीत दर्ज की है। इसे 61.24 फीसद वोट हासिल हुए। 

11 पार्टी 192 उम्मीदवार 

देश भर की  93 सीटों के लिए 11 पार्टियों से  कुल 192 उम्मीदवार खड़े हुए हैं। ली सीन  लूंग 2004 से सिंगापुर के प्रधानमंत्री है। उनकी पार्टी पीएपी को सितंबर 2015 में चुनावों में 83 सीटों पर जीत हासिल की थी। प्रधानमंत्री  ली के पिता देश के पहले प्रधानमंत्री थे। उन्होंने 31 साल तक देश की सत्ता संभाली। पिछले 9 दिनों से सभी पार्टियां प्रचार कर रही थीं। प्रधानमंत्री ली ने पिछले महीने तय तारीख से 10 महीने पहले ही चुनाव कराने की घोषणा की थी।

ली की पार्टी 1950 के बाद से हर चुनाव जीत चुकी है। हालांकि, 2011 में पार्टी का वोट प्रतिशत लगभग 60% तक गिर गया था। पीएपी ने इस चुनाव में किसी भी भारतीय मूल के उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है। हालांकि, विपक्षी पार्टियों ने 12 ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस