Move to Jagran APP

Ramnath kovind 74th birthday: PM मोदी ने दी बधाई, जानें राष्ट्रपति की सैलरी और उनसे जुड़ी बातें

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का एक अक्टूबर को 74 वर्ष के हो गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 09:56 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 09:56 AM (IST)
Ramnath kovind 74th birthday: PM मोदी ने दी बधाई, जानें राष्ट्रपति की सैलरी और उनसे जुड़ी बातें
Ramnath kovind 74th birthday: PM मोदी ने दी बधाई, जानें राष्ट्रपति की सैलरी और उनसे जुड़ी बातें

नई दिल्ली,पीटीआइ। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सोमवार (1 अक्टूबर) को 74वां जन्मदिन है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति कोविंद को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि उनकी अन्तर्दृष्टि में देश ने नीतिगत मामलों की समझ हासिल की। पीएम ने आगे लिखा कि गरीबों और दलितों को सशक्त बनाने के प्रति उनके जुनून को हमेशा देखा जा सकता है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ जन्म

राष्ट्रपति कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 में उत्तरप्रदेश के कानपुर जिले की तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति बनने से पहले वह बिहार के राज्यपाल थे। शुरुआती दिनों में वह पेशे से विकाल हुआ करते थे। वर्ष 1994 और 2000 में कोविंद उत्तरप्रदेश से राज्यसभा सदस्य चुने गए और वह 12 सालों तक सांसद रहे।

सामान्य परिवार में हुआ जन्म 

राष्ट्रपति कोविंद का जन्म सामान्य परिवार में बेहद गरीबी में बीता। उन्होंने इस बात का जिक्र खुद राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के दौरान किया। साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि राष्ट्रपति पद पर मेरा चयन मेरी जिम्मेदारी और बढ़ा रहा है देश के लिए अथक सेवा भाव मुझे यहां तक ले आया।

इस दौरान अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा था कि फूस की छत से पानी टपकता था। हम सारे भाई बहन दीवार के सहारे खड़े हो जाते थे और बारिश बंद होने का इंतजार किया करते थे। आज भी जब बारिश हो रही है तो न जाने हमारे देश में ऐसे कितने ही रामनाथ कोविंद होंगे जो बारिश में भीग रहे होंगे, खेती कर रहे होंगे और शाम को रोटी मिल जाए इसके लिए मेहनत में लगे होंगे। 

जानें कितनी है सैलरी 

साल 2017 तक राष्ट्रपति को हर महीने 1.50 लाख रुपये वेतन के तौर पर मिलते थे। ये देश के शीर्ष नौकरशाहों, उच्च प्रमुखों और कैबिनेट मंत्रियों की तुलना में कम था। इसके बाद 2017 में इसमें बढ़ोतरी की गई और 5 लाख रुपये प्रति माह कर दिया गया। अब भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये प्रति माह है। इतना ही नहीं इसके अलावा भी कई सुविधाएं मिलती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.