Move to Jagran APP

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया इन संगठनों को गांधी शांति पुरस्कार, PM मोदी भी रहे मौजूद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया। ये पुरस्कार साल 2015 2016 2017 और 2018 के लिए दिए गए।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 12:36 PM (IST)
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया इन संगठनों को गांधी शांति पुरस्कार, PM मोदी भी रहे मौजूद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया इन संगठनों को गांधी शांति पुरस्कार, PM मोदी भी रहे मौजूद

नई दिल्ली, एएनआइ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया। ये पुरस्कार साल 2015, 2016, 2017 और 2018 के लिए दिए गए। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद केंद्र, संयुक्त रूप से अक्षय पात्र फांडेशन और सुलभ इंटरनेशनल, एकल अभियान न्याय और योहेई ससाकावा को गांधी शांति पुरस्कार दिया। इसके तहत एक करोड़ रुपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक बैज और हस्तशिल्प की एक वस्तु दी गई। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। 

loksabha election banner

योहेई ससाकावा को गांधी शांति पुरस्कार साल 2018 के लिए दिया गया। इसके अलावा अक्षय पात्र फांडेशन और सुलभ इंटरनेशनल को संयुक्त रूप 2016 के लिए जबकि एकल अभियान ट्रस्ट को वर्ष 2017 के लिए गांधी शांति पुरस्कार दिया गया। विवेकानंद केंद्र को शिक्षा एवं ग्रामीण विकास, अक्षय पात्र को देशभर में बच्चों को मिड डे मील वितरण, सुलभ इंटरनेशनल को सिर पर मैला ढोने से मुक्ति दिलाने, एकई को आदिवासी व ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के प्रसार तथा योहेई को कुष्ठरोग उन्मूलन में योगदान के लिए दिया गया।

पिछली बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को यह पुरस्कार दिया गया था। यह पुरस्कार अहिंसा और अन्य गांधीवादी तरीकों से सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक परिवर्तन में योगदान के लिए लोगों और संस्थानों को दिया जाता है।

इन पुरस्कारों के विजेताओं का फैसला एक ज्यूरी ने किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी शामिल थे। इस पुरस्कार की शुरुआत महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के मौके पर वर्ष 1995 में हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.