Move to Jagran APP

तीन देशों की यात्रा के पहले दिन आइसलैंड पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, साथ में पत्नी भी मौजूद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद रविवार रात को तीन देशों आइसलैंड स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर हैं। वे इस दौरान आज अपनी पत्नी के साथ आइसलैंड पहुंच गए है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 09:46 AM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 12:59 PM (IST)
तीन देशों की यात्रा के पहले दिन आइसलैंड पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, साथ में पत्नी भी मौजूद
तीन देशों की यात्रा के पहले दिन आइसलैंड पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, साथ में पत्नी भी मौजूद

रेक्जाविक, एएनआइ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन देशों की यात्रा के पहले दिन आइसलैंड पंहुच गए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी मौजूद हैं। इससे पहले राष्ट्रपति कोविंद रविवार रात को तीन देशों आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा के लिए रवाना हुए। इन दौरान वे भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए तीनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस दौरे की जानकारी देते हुए ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के साथ भारत का सहयोग बनाए रखने तथा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उच्चस्तरीय शिष्टमंडल के साथ रवाना हो गए हैं।'

17 सितंबर को इस दौरे से वापसी
राष्ट्रपति कोविंद 9-11 सितंबर को आइसलैंड का दौरा करेंगे। वह इसके बाद स्विट्जरलैंड जाएंगे और आखिरकार15 सितंबर को स्लोवेनिया पहुंचेंगे। वह 17 सितंबर को इस दौरे से वापस आएंगे।

आइसलैंड और स्विट्जरलैंड में युवाओं को संबोधित करेंगे
विदेश मंत्रालय के सचिव गीतेश सरमा ने कहा कि आइसलैंड और स्विट्जरलैंड में राष्ट्रपति विश्वविद्यालयों में युवाओं को संबोधित करेंगे। स्विट्जरलैंड में वह महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह स्लोवेनिया में भारतीय राष्ट्रपति का पहला दौरा है जो 1991 में स्वतंत्र हुआ था। 

पाकिस्तान के फैसले पर अफसोस
गौरतलब है कि पाकिस्तान ने शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद को आइसलैंड जाने के लिए उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति देने के भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया था। रवीश कुमार ने अपने हवाई क्षेत्र का प्रयोग नहीं करने देने के पाकिस्तान के फैसले पर अफसोस जताया।

उन्होंने कहा 'पाकिस्तान सरकार द्वारा वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए हवाई क्षेत्र के प्रयोग से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर हमें खेद है, जो किसी भी सामान्य देश द्वारा नियमित रूप से प्रदान किया जाता है। कुमार ने कहा कि हम पाकिस्तान से इस तरह की एकतरफा कार्रवाई की निरर्थकता का अहसास करने की अपील करते हैं।'

यह भी पढ़ें: एस जयशंकर बोले- भारत और सिंगापुर ऐसे समय में साथ आए जब बदल रही थी दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.