Move to Jagran APP

PM Modi ने दिल्ली से ही 3600 किमी दूर किया भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण

मंगोलिया के राष्ट्रपति भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। उन्होंने आज पीएम मोदी से मुलाकात की और मंगोलिया में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 12:52 PM (IST)
PM Modi ने दिल्ली से ही 3600 किमी दूर किया भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण
PM Modi ने दिल्ली से ही 3600 किमी दूर किया भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण

नई दिल्ली, एएनआइ। मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्टमागीन बाटुल्गा (Khaltmaagiin Battulga) द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने आज पीएम मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंगोलिया के गंडान मठ में भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया है।

loksabha election banner

उन्होंने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की। इससे पहले आज उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा 'मैं भारत की राजकीय यात्रा पर आकर बहुत खुश हूं। भारत के साथ हमारे सदियों पुराने आध्यात्मिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। 1992 में मंगोलिया ने पहला लोकतांत्रिक संविधान अपनाया और 1994 में मंगोलिया के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति ने भारत की पहली राजकीय यात्रा की। इसके बाद साल 2009 में मंगोलिया के राष्ट्रपति भारत यात्रा पर आए। उसके दस साल बाद मैं भारत की राजकीय यात्रा पर हूं। इससे पहले, मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक आधिकारिक यात्रा पर आए थे।' 

इस दौरान वे ऊर्जा, आपदा प्रबंधन, रक्षा, सुरक्षा, संस्कृति और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में चल रहे सहयोग की भी समीक्षा करेंगे। उनकी इस यात्रा से पहले साल 2009 में मंगोलियाई राष्ट्रपति त्सखिआगिन एल्बेगडोर ने भारत का दौरा किया था। बाटुल्गा 19 सितंबर से 23 सितंबर तक भारत दौरे पर रहेंगे। 

आगरा और बोधगया का दौरा करेंगे

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बाटुल्गा नई दिल्ली में भारत-मंगोलिया व्यापार मंच में भी भाग लेंगे। इस यात्रा के दौरान मंगोलियाई राष्ट्रपति आगरा का दौरा करेंगे जहां वे एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह कर्नाटक जाने से पहले बोधगया की यात्रा पर भी जाएंगे, जहां वह राज्यपाल वजुभाई वाला से बातचीत करेंगे और 23 सितंबर को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

व्लादिवोस्तोक में पीएम मोदी से हुई थी मुलाकात

बता दें कि पीएम मोदी और खल्टमागीन बाटुल्गा की व्लादिवोस्तोक में हुई थी। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं लोगों के आपसी संबंधों को मजबूत करने समेत द्विपक्षीय हित के विभिन्न मामलों पर बातचीत हुई थी। पीएम मोदी ने रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में आयोजित पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) की पांचवीं बैठक के इतर मंगोलिया के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। इस दौरान मंगोलिया में एक बड़ी तेल रिफाइनरी के निर्माण के लिए भारत द्वारा मुहैया कराई जा रही सहायता पर विशेष रूप से बातचीत हुई थी।

यह भी पढ़ें: PM Modi to visit US: एक हफ्ते के दौरे पर आज अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.