Move to Jagran APP

रेलवे ने शुरू की प्रयागराज महाकुंभ की तैयारियां, जल्द ही शुरू होंगी स्पेशल ट्रेनें- नंद गोपाल 'नंदी'

Prayagraj Mahakumbh 2025 प्रयागराज में 2025 में होने वाले महाकुंभ को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। जल्द ही प्रयागराज से/के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। यह बात यूपी के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात के बाद कही।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 12:47 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 12:47 AM (IST)
रेलवे ने शुरू की प्रयागराज महाकुंभ की तैयारियां, जल्द ही शुरू होंगी स्पेशल ट्रेनें- नंद गोपाल 'नंदी'
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात करते यूपी के कैबिनेट मंत्री 'नंदी' (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली, एजेंसीा। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' (Nand Gopal Gupta Nandi) ने शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Minister Ashwini Vaishnav) से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि रेलवे ने 2025 महाकुंभ की तैयारी शुरू कर दी है। वह प्रयागराज के लिए कई विशेष ट्रेनें शुरू करेगा।

loksabha election banner

यूपी की विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा 

रेल मंत्री के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरों को यूपी के कैबिनेट मंत्री 'नंदी' ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया है। उन्होंने बताया कि रेल मंत्री से शिष्टाचार भेंट कर उत्तर प्रदेश की विभिन्न रेल परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की।

2025 में होगा महाकुंभ का आयोजन

बता दें, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में 2025 में महाकुंभ का आयोजन होना है। इसे लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। प्रदेश सरकार 2019 के दिव्य व भव्य कुंभ की तरह इसे भी शानदार तरीके से आयोजित करने की तैयारी में हैं। इसके लिए यूपी सरकार ने 100 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बजट में शामिल किया है।

महाकुंभ से पहले संगम नगरी का होगा कायाकल्प

महाकुंभ से पहले संगम नगरी के कायाकल्प की तैयारी है। यहां फ्लाई ओवर, रेलवे ओवर ब्रिज, सड़कों के विस्तार समेत कई बड़े कार्य कराए जाएंगे। मठ-मंदिरों से लेकर धर्मशाला और गेस्ट हाउस तक के मरम्मत होंगे। इस बार ऐसी व्यवस्था हो रही है कि श्रद्धालु जल, थल, रेल तथा हवाई मार्ग से तीर्थराज आ सकेंगे।

जनशताब्दी एक्सप्रेस में जोड़े गए विस्टोडोम कोच

बता दें, भोपाल और जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच जोड़े गए हैं।  इसकी जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर दी है।

उन्होंने लिखा, 'भोपाल और जबलपुर के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस में विस्टाडोम कोच जोड़े गए। बुदनी घाट और सतपुड़ा पहाड़ी श्रृंखला के सुंदर दृश्य का आनंद लेने के लिए आपका स्वागत है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.