Move to Jagran APP

ममता बनर्जी को जिताने का जिम्मा उठाए प्रशांत किशोर बोले, 'पश्चिम बंगाल में मोदी लोकप्रिय', अब क्लियर कर कही ये बात

राज्य के विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी को एक बार फिर विजय बनाने के लिए उनके साथ उनके चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर दिन रात मेहनत कर रहे हैं। अब उनकी एक क्लिप पर सामने आई है जिसमें कहा जा रहा है कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में काफी लोकप्रिय हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 03:19 PM (IST)
ममता बनर्जी को जिताने का जिम्मा उठाए प्रशांत किशोर बोले, 'पश्चिम बंगाल में मोदी लोकप्रिय', अब क्लियर कर कही ये बात
ममता बनर्जी को जिताने का जिम्मा उठाए प्रशांत किशोर बोले, 'पश्चिम बंगाल में मोदी लोकप्रिय', अब उठा सच से पर्दा!

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में शनिवार को जारी चौथे चरण की वोटिंग के बीच तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का एक ऑडियो चैट वायरल हुआ है, जिसके बाद राजनीति गरमा गई है। इस चैट में प्रशांत किशोर कुछ चुनिंदा पत्रकारों से बात कर रहे हैं जिसमें वह पीएम मोदी की तारीफ करते हुए बंगाल चुनाव में भाजपा की मजबूती की बात करते हुए सुनाई दे रहे हैं। हालांकि, किशोर की तरफ से अपनी बात को क्लियर किया गया है। 

loksabha election banner

भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख व बंगाल चुनाव के सह प्रभारी अमित मालवीय ने इस ऑडियो चैट को जारी करते हुए ट्वीट कर इस बात का दावा किया है कि क्लब हाउस की एक सार्वजनिक बातचीत में प्रशांत किशोर ने इस बात को स्वीकार किया है कि टीएमसी के आंतरिक सर्वेक्षणों में भी भाजपा जीत रही है। मालवीय ने दावा किया है कि ऑडियो में प्रशांत किशोर इस बात को मान रहे हैं कि बंगाल में टीएमसी के खिलाफ एंटी-इनकंबेंसी है। दूसरी तरफ मतुआ व अनुसूचित जाति के लोग भाजपा को वोट देंगे।

इधर, तृणमूल कांग्रेस ने इस ऑडियो को झूठा करार देते हुए इसे भाजपा की साजिश करार दिया है। तृणमूल के राज्यसभा सदस्य व प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि मतदान के बीच लोगों को गुमराह करने के लिए भाजपा इस तरह का घटिया खेल कर रही है।

वहीं, अमित मालवीय का कहना है कि प्रशांत किशोर को यह बात पता ही नहीं थी कि उनकी चैट सार्वजनिक हो रही है। मालवीय ने दावा किया कि ऑडियो में ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर यह बात भी कह रहे थे कि वाम दलों, कांग्रेस और टीएमसी ने हालात के हिसाब से पिछले 20 सालों में मुस्लिम तुष्टीकरण किया है। लोगों में इस बात को लेकर भी काफी गुस्सा है।

प्रशांत किशोर ने माना- बंगाल में मोदी लोकप्रिय

मालवीय का कहना है कि प्रशांत किशोर अपनी चैट में खुद मान रहे हैं कि पीएम मोदी बंगाल में बहुत ही लोकप्रिय हैं, इस बात में कोई शक नहीं है। पूरे देश में उन्हें लोग पसंद करते हैं।अपनी ओपन चैट में किशोर ने कहा कि टीएमसी के खिलाफ एंटी-इनकंबेंसी है। हिंदू वोटों का ध्रुवीकरण एक सच है। भाजपा की चुनावी मशीनरी के लिए एससी वोट एक फैक्टर है। उन्होंने कहा कि बंगाल में 27 फीसद एससी वोटर हैं। मतुआ समुदाय का सारा वोट भाजपा को जा रहा है। भाजपा के पास जमीनी कैडर है।

55 फीसद हिंदू वोटर भाजपा के साथ

चैट के एक हिस्से में प्रशांत किशोर यह भी कहते सुनाई दे रहे हैं, 'बंगाल में ध्रुवीकरण, मोदी, हिंदीभाषी और एससी ये फैक्टर हैं। मोदी यहां पॉपुलर हैं। हिंदी भाषियों के 1 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं। दलित 27 फीसद है और वह पूरी तरह से भाजपा के साथ खड़ा है। 50 से 55 फीसद हिंदू वोटर भाजपा के साथ है।'

प्रशांत किशोर ने पूछा- इज इट ओपन?

मालवीय के मुताबित प्रशांत किशोर को इस बात का अहसास नहीं था कि उनकी चैट पब्लिक हो रही है। जैसे ही उन्हें इस बात का पता चला कि उनकी चैट को कुछ चुनिंदा पत्रकार ही नहीं आम लोग भी सुन रहे हैं तो उन्होंने पूछा कि क्या क्लब हाउस का रूम सभी के लिए खुला हुआ है।

'बंगाल में मोदी लोकप्रिय' वाले बयान को प्रशांत किशार ने किया क्लियर

प्रशांत किशोर ने लीक हुई क्लिप पर बात करते हुए कहा, 'मुझे जानकर अच्छा लगा कि भाजपा मेरी क्लबहाउस चैट को अपने नेताओं के शब्दों से अधिक गंभीरता से ले रही है।' उन्होंने आगे कहा कि आप बातचीत को जारी करें, किसी एक हिस्से को आपके द्वारा जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.