Move to Jagran APP

Money laundering case: ईडी ने प्रफुल्ल पटेल से की आठ घंटे की मैराथन पूछताछ, कल फिर होगी पेशी

प्रफुल्ल पटेल प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) के सामने आज पेश हुए। मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को समन भेज पूछताछ के लिए बुलाया था।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 11:08 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:34 PM (IST)
Money laundering case: ईडी ने प्रफुल्ल पटेल से की आठ घंटे की मैराथन पूछताछ, कल फिर होगी पेशी
Money laundering case: ईडी ने प्रफुल्ल पटेल से की आठ घंटे की मैराथन पूछताछ, कल फिर होगी पेशी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। राकांपा नेता एवं पूर्व नागरिक विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए और करीब आठ तक विमानन घोटाले के संबंध में जांच अधिकारियों के सवालों के जवाब दिए। ईडी अधिकारियों के मुताबिक, प्रफुल्ल पटेल सुबह करीब 10.30 बजे ईडी के दफ्तर में दाखिल हुए और प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत पूछे गए विभिन्न सवालों पर अपने जवाब दर्ज कराए। ईडी ने उन्हें मंगलवार को फिर से पेश होने को कहा है।

loksabha election banner

 

ईडी ने पटेल को शुक्रवार को बुलाया था, लेकिन उस दिन वह नहीं आ सके थे। ईडी प्रफुल्ल पटेल के खिलाफ उस आपराधिक शिकायत की जांच कर रहा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि विमानन मंत्री रहते हुए उन्होंने विमानन लॉबिस्ट दीपक तलवार के साथ मिलकर विदेशी एयरलाइनों को मनचाहे एयर स्लॉट और रूट मुहैया कराए, जिससे एयर इंडिया को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

पटेल से संबंध स्वीकार कर चुका है तलवार
इस मामले में दीपक तलवार को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। पूछताछ में उसने पटेल के साथ अपने संपर्को को स्वीकार किया है। तलवार के खिलाफ दाखिल आरोपपत्र में ईडी ने पटेल का उल्लेख ऐसे व्यक्ति के तौर पर किया है जिसकी तलवार के साथ अच्छी जान-पहचान थी। पटेल 2004 से 2011 के दौरान विमानन मंत्री थे।

पटेल से संवादों की पुष्टि कर रहा ईडी
इस मामले में ईडी तलवार के अलावा एयर इंडिया और विमानन मंत्रालय के अधिकारियों से पहले ही पूछताछ कर चुका है। अब ईडी के अधिकारी तलवार द्वारा उजागर किए गए रहस्यों के अलावा पटेल के साथ उसके ईमेल और टेलीफोन संवादों की सच्चाई जानने का प्रयास कर रहे हैं।

पटेल को दिए थे विदेशी एयरलाइनों से संवाद के नाम-पते
आरोपपत्र में ईडी ने तलवार पर आरोप भी लगाया है कि उसने ही पटेल को एमीरेट्स एवं एयर अरेबिया की तरफ से संवाद के लिए विभिन्न नाम-पते उपलब्ध कराए थे और अपने संपर्को का इस्तेमाल करते हुए निजी एयरलाइनों को अनुचित फायदा पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

विदेशी एयरलाइनों को पहुंचाया फायदा
तलवार पर आरोप है कि उसने एमीरेट्स, एयर अरेबिया तथा कतर एयरवेज को अनुचित फायदा पहुंचाने के लिए नेताओं, मंत्रियों, सरकारी अफसरों, खासकर विमानन मंत्रालय के अधिकारियों के बीच उनकी लॉबिंग की थी। साथ ही पटेल से अपने संपर्को का फायदा उठाकर उसने इन एयर लाइनों को 2008-09 के दौरान द्विपक्षीय समझौतों के तहत ऐसे लाभदायक अधिकार दिलाए जिनका खामियाजा एयर इंडिया को भुगतना पड़ा।

तलवार को मिले थे 272 करोड़
इसके बदले में इन एयरलाइनों की ओर से तलवार को कुल 272 करोड़ रुपये के भुगतान किए गए। इनका एक हिस्सा सिंगापुर में एशिया फील्ड लिमिटेड नामक कंपनी के बैंक खाते में हुआ। ये कंपनी ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में पंजीकृत है जिसका मालिक दीपक तलवार है। तलवार को दुबई से भारत लाया गया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.