नई दिल्ली, एएनआई। दिल्ली स्थिति कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड के बाहर से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के पोस्टर्स को अब हटा दिया गया है। वहीं उनकी जगह अब सोनिया गांधी के पोस्टर्स को लगाया गया है।दरअसल, आम चुनाव के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद हाल ही में कांग्रेस वर्किंग कमेटी में सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष चुना गया है। वहीं कांग्रेस मुख्यालय में आज सोनिया गांधी का नेमप्लेट भी लगाया गया।

अंतरिम अध्यक्ष बनते ही सोनिया ने अपने तेवर जता दिए हैं। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में जब नेताओं ने बैठक के बीच खबरें बाहर लीक होने की बातें कहीं तो आनन-फानन में सोनिया ने बैठकों में मोबाइल लाने पर पाबंदी लगाने का पहला फैसला किया।

सोनिया गांधी के सामने कई चुनौतियां
गौरतलब है कि सोनिया गांधी के कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद कुछ शुरुआती फैसले होने वाले हैं। सबसे पहले नजर उन राज्यों पर है, जहां विधानसभा के चुनाव होने हैं। 10 अगस्त को देर रात अंतरिम अध्यक्ष चुने जाने के बाद रविवार और ईद-उल-अजहा की छुट्टी के बाद सोनिया गांधी मंगलवार से सक्रिय हो गई हैं। दिल्ली, झारखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र वे अहम राज्य हैं, जहां आने वाले दिनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

अंतरिम अध्यक्ष पद संभालने वाली सोनिया के सामने बड़ी चुनौतियां हैं। लगातार दो बार पार्टी 50 सांसदों के इर्द गिर्द सिमटी रही और मोदी के मुकाबले टिक नहीं पाई, लेकिन सबसे पहले सोनिया को तुरंत सामने दिख रही चुनौतियों पर फैसला लेना है।

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप