Move to Jagran APP

पाक के आतंकी ठिकाने पर जब भारत गिरा रहा था बम, जानिए- उस समय क्या कर रहे थे पीएम मोदी

पीएम मोदी रात भर आपरेशन की तैयारियों और उसे सकुशल अंजाम देने की रणनीति की पल- पल की जानकारी में जुटे रहे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 09:47 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 07:19 AM (IST)
पाक के आतंकी ठिकाने पर जब भारत गिरा रहा था बम, जानिए- उस समय क्या कर रहे थे पीएम मोदी
पाक के आतंकी ठिकाने पर जब भारत गिरा रहा था बम, जानिए- उस समय क्या कर रहे थे पीएम मोदी

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को करारा जवाब देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्याकुलता मंगलवार तड़के तब जाकर खत्म हुई जब भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के निर्धारित ठिकानों को ध्वस्त कर वापस लौट आए। इससे पहले वह रात भर ऑपरेशन की तैयारियों और उसे सकुशल अंजाम देने की रणनीति की पल- पल की जानकारी में जुटे रहे। वह सोने भी तभी गए, जब उन्हें मिशन पूरा होने की जानकारी दी गई।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक 68 वर्षीय प्रधानमंत्री मोदी की सक्रियता यहीं नहीं थमी। ऑपरेशन पूरा होने के कुछ ही घंटों के बाद उन्होंने फिर से मोर्चा संभाला। सुबह दस बजे ही अपने लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक बुलाई। इसमें गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल मौजूद थे।

पाकिस्तान पर कार्रवाई अपनी देखरेख में कराने के बावजूद उन्होंने अपने पूर्वनिर्धारित अन्य कार्यक्रमों में कोई तब्दीली नहीं की। लिहाजा, इसके बाद वह सीधे राष्ट्रपति भवन गए जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्ष 2015-18 के गांधी शांति पुरस्कारों का वितरण कर रहे थे। इसके तुरंत बाद वायु मार्ग से राजस्थान में चुनावी रैली करने गए। वहां से लौटे तो दिल्ली मेट्रो में सफर करते हुए दिल्ली स्थित इस्कॉन मंदिर में एक कार्यक्रम में शामिल हुए। बाद में उन्होंने तीनों सेनाओं के कमांडरों से भी बातचीत की।

सूत्रों ने बताया कि इस जद्दोजहद में प्रधानमंत्री बिना पलक झपकाए सारी रात जागते रहे। और दिन भर कार्रवाई पर समीक्षा के साथ ही अन्य कार्यक्रमों में व्यस्त रहे। हालांकि इससे पहले, सोमवार की शाम को एक निजी टीवी चैनल के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वह रात करीब 9.30 बजे अपने आवास पर पहुंचे। जहां थोड़ा हल्का भोजन लेने के बाद वह ऑपरेशन की तैयारियों में जुट गए थे।

तीनों सेना के कमांडरों ने की मोदी से मुलाकात
भारतीय वायुसेना के विमानों के पाकिस्तान में हवाई हमले के बाद देश के सुरक्षा हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तीनों सेनाओं के प्रमुखों से आधे घंटे की मुलाकात की। उन्होंने पीएम को पाकिस्तान के जवाबी कार्रवाई करने की सूरत में भारत की तैयारियों का ब्योरा दिया।

इस दौरान मंगलवार की शाम को मोदी ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों, खासकर वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोवा को सफल सैन्य कार्रवाई के लिए बधाई दी।

इसके अलावा, सूत्रों के मुताबिक थलसेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों ने सीमा पर सुरक्षा के हालात को लेकर एनएसए अजीत डोभाल को भी अलग से जानकारी दी। यह बैठक पाकिस्तान के जवाबी कार्रवाई की धमकी के बाद अलग से की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.