Move to Jagran APP

पीएम मोदी सोमवार से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास

18 अप्रैल को पीएम मोदी गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे। 19 अप्रैल को बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद पीएम मोदी जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 16 Apr 2022 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 16 Apr 2022 05:48 PM (IST)
पीएम मोदी सोमवार से तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास
पीएम नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो ।

नयी दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 18 अप्रैल से अपने गृह राज्य गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर होंगे।  इस दौरान उनका कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम मोदी 18 अप्रैल को गांधीनगर में स्कूलों के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा करेंगे और अगले दिन वह राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बनासकांठा के दियोदर में बनास डेयरी संकुल में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

loksabha election banner

उसी दिन वह जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखेंगे। 20 अप्रैल को वह गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और बाद में दाहोद में आदिजाती महा सम्मेलन में भाग लेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे।

इस बारे में पीएमओ ने कहा कि स्कूलों के लिए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर सालाना 500 करोड़ से अधिक डेटा सेट एकत्र करता है। छात्रों के लिए समग्र सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए बड़े डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करके उनका सार्थक विश्लेषण करता है। केंद्र शिक्षकों और छात्रों की दैनिक आनलाइन उपस्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है। छात्रों के सीखने के रिजल्‍ट का केंद्रीकृत योगात्मक और आवधिक मूल्यांकन करता है। पीएमओ ने नोट किया कि इसे विश्व बैंक द्वारा वैश्विक सर्वोत्तम अभ्यास माना गया है, जिसने अन्य देशों को भी इसके बारे में जानने और जानने के लिए आमंत्रित किया है।

बनासकांठा में नया डेयरी काम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। नया डेयरी काम्प्लेक्स एक ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट है। यह लगभग 30 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण है। यह लगभग 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आइसक्रीम, 20 टन संघनित दूध (खोया) और छह टन चॉकलेट प्रतिदिन का उत्पादन करेगा।

आलू प्रसंस्करण संयंत्र विभिन्न प्रकार के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों का उत्पादन करेगा, जैसे फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स और आलू टिक्की, अन्य चीजों के साथ पैटीज, जिनका कई अन्य देशों में निर्यात किए जाएंगे। पीएमओ ने कहा कि ये संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त बनाएंगे और क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे।

पीएम मोदी बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह स्टेशन किसानों को कृषि और पशुपालन से संबंधित प्रमुख वैज्ञानिक जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। उम्मीद है कि रेडियो स्टेशन लगभग 1700 गांवों के पांच लाख से अधिक किसानों से जुड़ेगा।

पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी पालनपुर में बनास डेयरी प्लांट में पनीर उत्पादों और मट्ठा पाउडर उत्पादन के लिए सुविधाओं का भी उद्घाटन करेंगे। साथ ही वह गुजरात के दामा में स्थापित जैविक खाद और बायोगैस संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे। उनके द्वारा 100 टन क्षमता के चार गोबर गैस संयंत्रों की आधारशिला भी रखी जाएगी।

पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयसस की उपस्थिति में जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन (जीसीटीएम) की आधारशिला रखेंगे। जीसीटीएम दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक चौकी केंद्र होगा। यह ग्लोबल वेलनेस के अंतरराष्ट्रीय केंद्र के रूप में उभरेगा।

तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन में लगभग 90 प्रख्यात वक्ताओं और 100 प्रदर्शकों की उपस्थिति के साथ पांच पूर्ण सत्र, आठ गोलमेज सम्मेलन, छह कार्यशालाएं और दो संगोष्ठियां होंगी। शिखर सम्मेलन निवेश क्षमता को उजागर करने में मदद करेगा। यह नवाचार, अनुसंधान और विकास, स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र और कल्याण उद्योग को बढ़ावा देगा।

पीएमओ ने कहा कि यह उद्योग जगत के नेताओं, शिक्षाविदों और विद्वानों को एक साथ लाने और भविष्य के सहयोग के लिए एक मंच के रूप में कार्य करने में मदद करेगा। दाजोद में मोदी करीब 22,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. आदिजाति महा सम्मेलन में दो लाख से अधिक लोगों के भाग लेने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.