Move to Jagran APP

तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए PM Modi, फ्रांस में G-7 Summit में हिस्सा लेने के बाद जाएंगे UAE और बहरीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। उनकी यात्रा का पहला पड़ाव फ्रांस होगा यहां वह G-7 समिट में हिस्सा लेंगे।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 09:48 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 03:07 PM (IST)
तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए PM Modi, फ्रांस में G-7 Summit में हिस्सा लेने के बाद जाएंगे UAE और बहरीन
तीन देशों के दौरे पर रवाना हुए PM Modi, फ्रांस में G-7 Summit में हिस्सा लेने के बाद जाएंगे UAE और बहरीन

नई दिल्ली,एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार)  तीन देशों की आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। सबसे पहले पीएम मोदी फ्रांस में होने वाली G-7 summit में हिस्सा लेंगे इसके बाद वह यूएई और बहरीन जाएंगे। फ्रांस में पीएम मोदी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और प्रधानमंत्री एडौर्ड फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बता दें कि इन तीनों देशों ने कश्मीर मसले पर खुलेआम भारत का समर्थन किया है।

prime article banner

 

पीएम मोदी 22 अगस्त से फ्रांस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ वार्ता करेंगे। इसके बाद दोनों प्रेस कॉन्फ्रेंस कर संयुक्त बयान जारी करेंगे। साथ ही वह फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल होंगे। कहा जा रहा है कि इस वार्ता के एजेंडे में रक्षा सहयोग, आण्विक ऊर्जा, समुद्री सहयोग और आतंकवाद रोधी उपाय शीर्ष पर होंगे। गौरतलब है कि भारत द्वारा करीब 60,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल विमानों की खरीद का सौदा पूरा हो गया है और इस सौदे के तहत जेट विमानों की पहली खेप इस साल भारत आने वाली है।

 फ्रांस के बाद यूएई और बहरीन जाएंगे पीएम 
प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के बाद यूएई और बहरीन जाएंगे। यूएई के साथ भारत के करीबी संबंध है। कश्मीर मुद्दे पर बता दें कि वह इन दोनों देशों के द्विपक्षीय दौरे पर जा रहे हैं। इसके बाद वह 25 अगस्त को समूह-7 (जी-7) शिखर सम्मेलन के लिए वापस फ्रांस के बियारिट्ज नगर आएंगे।

यूएई में मिलेगा सर्वोच्च सम्मान 
पीएम मोदी को यूएई में सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर जायद प्रदान किया जाएगा। बता दें की इसी साल अप्रैल में उन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया था। गौरतलब है कि यूएई ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के फैसले का खुलकर समर्थन किया है।

भारत के पहले पीएम जो करेंगे बहरीन का दौरा
पीएम मोदी 24 से 25 अगस्त बहरीन का दौरा करेंगे। वे भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री है जो बहरीन का दौरा करेंगे। पीएम मोदी बहरीन के अपने समकक्ष प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात करेंगे। और उनसे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हितैषी अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत करेंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.