नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोतबाया राजपक्षे और मारिशस के प्रधानमंत्री पीके जगन्नाथ से टेलीफोन पर बातचीत की। इस बातचीत में प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के कारण स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्र में पड़ने वाले प्रभाव के बारे में चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और मारिशस के प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया कि भारत महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए दोनों देशों को हर संभव मदद जारी रखेगा। बातचीत के दौरान राष्ट्रपति राजपक्षे ने श्रीलंका में आर्थिक गतिविधियां शुरू किए जाने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी भी दी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बातचीत के बारे में ट्वीट करके कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे से अच्छी बात हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रीलंका राजपक्षे के नेतृत्व में कोरोना से प्रभावी ढंग से लड़ाई लड़ रहा है। भारत अपने पड़ोसी देश को इस महामारी और इसके आर्थिक प्रभावों से निपटने में समर्थन जारी रखेगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमने भारत के सहयोग से श्रीलंका में जारी विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने और मजबूत निवेश संबंधों पर सहमति जताई। प्रधानमंत्री मोदी ने मारिशस के प्रधानमंत्री पीके जगन्नाथ से हुई बातचीत के बारे में भी ट्वीट कर जानकारी दी। 

पीएम मोदी ने कहा कि मारिशस और भारत के लोगों के बीच अच्‍छे रिश्‍ते हैं जो साझी संस्कृति और मूल्यों पर आधारित हैं। भारत इस मुश्किल वक्‍त में मारिशस के अपने भाइयों और बहनों के साथ खड़ा रहेगा। पीएम मोदी ने कहा... गर्मजोशी भरी बातचीत के लिए प्रधानमंत्री पीके जगन्नाथ को धन्यवाद। मारिशस में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए बधाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के लोगों की खुशहाली और उनके स्वस्थ जीवन की भी कामना की। पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति को आश्वासन दिया कि भारत कोरोना के प्रभावों को कम करने के लिए श्रीलंका को हर तरह की सहायता जारी रखेगा।

रिपोर्टों में कहा गया है कि बातचीत के दौरान दोनों नेता श्रीलंका में भारत की मदद से चल रही विकास परियोजनाओं में तेजी लाने की जरूरत पर भी जोर दिया। साथ ही महामारी और इसके प्रभावों के बारे में विचार साझा किए। उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय समय पर दुनिया के नेताओं से कोरोना संकट और इसके प्रभावों पर चर्चा कर रहे हैं। मौजूदा वक्‍त में भारत दुनिया के तमाम मुल्‍कों को दवाएं और चिकित्‍सकों की सेवाएं उपलब्‍ध कर रहा है। श्रीलंका में कोरोना संक्रमण से अब तक 1600 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और नौ लोगों की मौत हो गई है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस