रांची, राज्य ब्यूरो। International Yoga Day 2019 - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पूरी दुनिया को योग दिवस की बधाई दी है। झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) के मुख्‍य समारोह में शिरकत करते हुए उन्‍होंने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है। इसे हर आदमी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है। इसके जरिये हम गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं। योग दिवस पर पीएम ने शांति, समृद्धि और सद्भाव का संदेश देते हुए कहा कि झारखंड की राजधानी रांची में इसके मनाए जाने के विशेष मायने हैं।

5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) में शामिल होने के लिए पीएम मोदी (Narendra Modi) गुरुवार रात को ही रांची (Ranchi) पहुंचे। उन्‍होंने रांची (Ranchi, 5th International Yoga Day 2019) की मेजबानी में आयोजित योग दिवस में 30 हजार सेे अधिक लोगों के सााथ योग किया। पीएम (Narendra Modi) के साथ योग करने को लेकर लोगों मेंं भारी उत्साह और क्रेज देखा गया।

Ranchi, 5th International Yoga Day 2019 Live Updates

08:45 AM : पीएम मोदी ने दिल्‍ली के लिए भरा उड़ान
झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में ऐतिहासिक 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री के विशेष वायुसेना विमान ने रांची एयरपोर्ट से सुबह 8:45 बजे उड़ान भरा। योग दिवस के जरिये देश-दुनिया में लंबी लकीर खींचने वाले पीएम मोदी ने इस दौरान झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की सराहना की। बेहद कम समय में यादगार आयोजन के लिए पीएम ने रांची जिला प्रशासन की भी भूरि-भूरि प्रशंसा की।

08:20 AM : एयरपोर्ट के लिए निकले पीएम
5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली रवाना होने के लिए प्रभात तारा मैदान से रांची एयरपोर्ट के लिए निकल गए हैं। मुख्‍य कार्यक्रम की समाप्ति के उपरांत पीएम ने कुछ समय लोगों के साथ बिताया। इस दौरान लोग पीएम के साथ सेल्‍फी लेने के लिए उत्‍साहित दिख रहे थे। पीएम जिस ओर भी गए उनकी तस्‍वीरें अपने मोबाइल कैमरे में कैद करने की होड़ मची रही। कार्यक्रम स्‍थल से लोग अब बाहर निकल रहे हैं।

08:00 AM : लोगों से हाथ मिला रहे पीएम
आसन-प्राणायम का मुख्‍य कार्यक्रम रांची के प्रभात तारा मैदान में समाप्‍त हो गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग प्रेमियों के बीच पहुंचे  हैं। वे लोगों से हाथ मिला रहे हैं। जनमानस में अपने चहेते प्रधानमंत्री से मिलने को लेकर खासा उत्‍साह देखा जा रहा है।

07:45 AM : पीएम की अगुआई में बह रही योग की गंगा
झारखंड की राजधानी रांची आज ऐतिहासिक पल का गवाह बना है। 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में चहुंओर योग की गंगा बह रही है। पीएम मोदी यहां समर्पण भाव से योग के विभिन्‍न आसन करते दिख रहे हैं।

07:25 AM : प्रभात मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों के साथ पीएम कर रहे योगाभ्‍यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची के प्रभात तारा मैदान में 30 हजार से अधिक लोगों के साथ योगाभ्‍यास कर रहे हैं। डा. ईश्वर विश्वरेड्डी यहां सभी को अलग-अलग आसनों का अभ्‍यास करा रहे हैं।

07:15 AM : योग दिवस समारोह में बूंदाबांदी
रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम में बारिश का खलल पड़ा है। इस बीच योगाभ्‍यास करा रहे ईश्‍वर रेड्डी ने बूंदाबांदी के बीच भी अभ्‍यास जारी रखने को कहा।

07:10 AM : ईश्‍वर रेड्डी ने शुरू किया ध्‍यान-आसन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रशिक्षित योग प्रतिभागियों के साथ योग कर रहे हैं। सबसे पहले मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक डा. ईश्वर विश्वरेड्डी सभी को ध्‍यान का अभ्‍यास करा रहे हैं।

07:05 AM : योग करने लोगों के बीच पहुंचे प्रधानमंत्री
पीएम मोदी लोगों के साथ योग करने प्रभात तारा मैदान में पहुंचे हैं। भारी उत्‍साह के बीच सबने तालियां बजाकर उनका स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री ध्‍यान मुद्रा में बैठकर योगासन-प्राणायम की विधा आजमा रहे हैं।

06:45 AM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- अंतिम आदमी तक पहुंचे योग
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बहुत सारे लोगों के मन में सवाल है कि मैं रांची क्‍यों आया। मेरे लिए रांची आने की तीन बड़ी वजहें हैं। झारखंड वन प्रदेश है। यहां योग करने का अनुभव प्रकृति के गोद में योग करने जैसा है। कहा कि सितंबर में आयुष्‍मान भारत योजना की यहीं से शुरुआत की। तीसरी और सबसे बड़ी वजह यहां के आदिवासी हैं। पीएम ने कहा कि योग के जरिये हम सबको आधुनिक युग की यात्रा शहरों से गांवों की तरफ, जंगलों की तरफ, गरीबों की तरफ ले जाना है। योग को गरीब आदिवासी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है। गरीब ही है जो बीमारी से सबसे अधिक परेशान होता है।

06:45 AM : पीएम मोदी बोले, बहुत-बहुत जोहार, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामना
5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में झारखंड की जनता के नाम जोहार कहा। पीएम ने दुनिया भर में योग दिवस के अवसर पर अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हो रहे लोगों को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है।

06:40 AM : केंद्रीय मंत्री श्रीपद येसो नाइक और सीएम रघुवर दास ने किया संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रांची के प्रभात तारा मैदान पहुंच गए हैं। यहां योग प्रतिभागियों को केंद्रीय आयुष राज्‍य मंत्री श्रीपद येसो नाइक और सीएम रघुवर दास ने संबोधित किया। सीएम ने दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद रांची आगमन पर पीएम को बधाई दी। कहा क‍ि झारखंड की सवा तीन करोड़ की जनता की ओर से पीएम का आभार। जो उन्‍होंने पूरी दुनिया में योग का मान बढ़ाया।

06:25 AM : प्रभात तारा मैदान पहुंचे पीएम मोदी

06:25 AM : अपने चहेते पीएम मोदी के साथ योग करने पहुंचे दिव्‍यांग बच्‍चे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में रांची के प्रभात तारा मैदान में दिव्‍याग बच्‍चे भी 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस में शिरकत करने पहुंचे हैं। ये उत्‍साही बच्‍चे योग के कठिन आसनों को लेकर बेहद सहज दिख रहे हैं। यहां पीएम के आने के पहले ही वे योगाभ्‍यास में जुटे हैं।

06:15 AM : मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने उत्‍साही हुजूम का स्‍वागत किया
झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा...गजब का उत्साह...सुबह 6 बजे प्रभात तारा मैदान में हजारों लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने के लिए पहुंच चुके हैं। आप जहां भी हैं, एक स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए योग करें। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस में आए सभी साथियों का हार्दिक अभिनंदन।

06:05 AM : दस मिनट में पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
पांचवें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर देश-विदेश में हो रहे आसन-प्राणायम के आयोजनों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड में हैं। राजधानी रांची में आयोजित किए जा रहे मुख्‍य समारोह में पीएम मोदी दस मिनट में पहुंचने वाले हैं। वे यहां प्रतिभागियाें के साथ योग के आसन-प्राणायाम करेंगे। प्रभात तारा मैदान में योग प्रतिभागियों का हुजूम उमड़ पड़ा है। पीएम मोदी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राजभवन से निकल गए हैं।

05:55 AM : रांची के प्रभात तारा मैदान से....
रांची के प्रभात तारा मैदान के मुख्य कार्यक्रम स्थल पर सुबह 3:00 बजे से ही योग प्रेमियों का हुजूम पहुंच रहा है। सुबह के 5:20 बजे तक लगभग 80% लोग अपना स्थान ग्रहण कर चुके हैं। सभी लोग अपने चहेते देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने का इंतजार कर रहें हैं। पीएम आज रांची से पूरी दुनिया को योग से रहें निरोग का संदेश देंगे।

05:45 AM : योग मुद्रा में आए प्रतिभ‍ागी, पीएम मोदी का इंतजार
5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम में रांची के प्रभात तारा मैदान में हजारों की तादाद में पहुंचे प्रतिभागी अब योग मुद्रा में आ गए हैं। स्‍कूली बच्‍चों ने अपनी निर्धारित सीट पर बैठते ही अभ्‍यास शुरू कर दिया है। पीएम मोदी के इंतजार के बीच आम लोगों की एंट्री के बाद अब वीआइपी की एंट्री चल रही है। बस कुछ ही देर में यहां प्रधानमंत्री पहुंच रहे हैं।

05:30 AM : योग प्रतिभ‍ागियों की सुविधाओं का खास ख्‍याल, कड़ी सुरक्षा-गहन जांच
प्रभात तारा मैदान में आने वाले योग प्रतिभागियों की गहन जांच की जा रही है। यहां हर तरफ कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। रांची के डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी अनिश गुप्‍ता योगाभ्‍यास के लिए यहां पहुंचे प्रतिभाग‍ियों की सुविधाओं का खास ख्‍याल रख रहे हैं। शासन-प्रशासन वरीय अफसर तमाम व्‍यवस्‍था की निगरानी करते दिख रहे हैं।

05:15 AM : डा. ईश्वर विश्वरेड्डी करांएगे योगाभ्यास, प्रशिक्षित योग प्रतिभागी रहेंगे मौजूद
प्रधानमंत्री प्रशिक्षित योग प्रतिभागियों के साथ योग करेंगे। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक डा. ईश्वर विश्वरेड्डी सभी का योगाभ्यास कराएंगे। बड़ी संख्या में अन्य प्रतिभागियों को निर्धारित प्रोटोकॉल में योग करने के लिए पूर्वाभ्यास कराया गया है। इनमें बड़ी संख्या में विभागीय पदाधिकारी शामिल हैं।

05:00 AM : 20 हजार से अधिक लोग पहुंचे प्रभात तारा मैदान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंतजार के बीच रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए अब तक करीब 20 हजार लोग पहुंच चुके हैं। आम जनों के साथ ही वीआइपी की भी धड़ाधड़ एंट्री हो रही है। अब से बस कुछ देर बाद पीएम मोदी समारोह में भागीदारी के लिए राजभवन से चलकर यहां पहुंचेंगे।

04:50 AM : 45 मिनट में 13 योगासन, तीन प्राणायम
5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 50 हजार लोग योग करेंगे। प्रभात तारा मैदान के इस कार्यक्रम में वार्म अप के साथ ही 45 मिनट के योगाभ्‍यास के दौरान कुल 13 आसन और तीन प्राणायम का अभ्‍यास होगा। कार्यक्रम शुरू होने से पहले पीएम मोदी लोगों को संबोधित भी करेंगे।

04:40 AM : कवर करने पहुंची राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मीडिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कार्यक्रम को कवर करने के लिए राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की मीडिया रांची पहुंची है। जिला प्रशासन ने इन्हें शहर के विभिन्न होटलों में ठहराया था। दूरदर्शन के अलावा कई चैनलों पर प्रधानमंत्री मोदी की अगुआई में हो रहे 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

04:30 AM : योग स्‍थल पर हजारों की भीड़ पहुंची
प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य समारोह में शामिल होने के लिए अब तक दस हजार से अधिक लोग यहां पहुंच गए हैं। एंट्री शुरू होने के बाद सभी 11 एंट्री प्‍वाइंट्स पर लंबी कतारें लगी हैं। लोग पीएम मोदी के साथ योग करने को लेकर खासे उत्‍साहित दिख रहे हैं। बड़ी संख्‍या में यहां महिलाएं और स्‍कूली बच्‍चे भी योग कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं।

04:20 AM : पूरी दुनिया की रांची पर नजर
लंबे और स्वस्थ जीवन जीने की इस पांच हजार साल पुरानी भारतीय पद्धति के प्रति लोगों के आकर्षण और प्रधानमंत्री के योग करने पर आज पूरी दुनिया की नजर रहेगी। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम 'योग फॉर हार्ट केयर' है। योग विशेषज्ञों का मानना है कि दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में योग काफी कारगर साबित हो सकता है।



04:10 AM : पीएम मोदी के साथ ये रहेंगे मंच पर
मंच पर प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक तथा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी रहेंगे। मंच पर संक्षिप्त संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नीचे उतरकर मंच से नीचे उतरकर 45 मिनट तक लोगों के साथ योग करेंगे।

04:00 AM : प्रधानमंत्री के साथ योग करने को उत्‍साहित हैं युवा
5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस में शामिल होने के लिए प्रभात तारा मैदान में एंट्री शुरू होने के बाद बड़ी संख्‍या में यहां लोग पहुंचे हैं। गेट पास के साथ कतारबद्ध लोग पीएम मोदी के साथ योग करने को लेकर खासे उत्‍साहित दिख रहे हैं। बड़ी संख्‍या में यहां महिलाएं भी पहुंची हैं।

03:30 AM : स्‍कूली बच्‍चों में पीएम मोदी का क्रेज
प्रभात तारा मैदान में एंट्री शुरू होने के साथ ही यहां हर दिशा से उत्‍साही लोगों की भीड़ अपने प्रधानमंत्री के साथ योग करने पहुंच रही है। 5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य समारोह में शरीक होने के लिए स्‍कूली बच्‍चों की कई टोलियां आई हैं। 

03:00 AM : रांची के प्रभात तारा मैदान में लोगों की एंट्री शुरू
5वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस में रांची में हो रहे मुख्‍य समारोह में शामिल होने के लिए शुक्रवार को अहले सुबह 3 बजे से ही प्रभात तारा मैदान में उत्‍साही बच्‍चों की टोली पहुंचने लगी है। कार्यक्रम के लिए चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच लोगों की एंट्री शुरू हो गई है।

02:00 AM : चार संस्थानों को पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग पुरस्कार
पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग पुरस्कार के लिए इस बार चार संस्थानों का चयन किया गया है। इनमें गुजरात के स्वामी राजश्री मुनी मिशन, इटली की एंथोनीता रोजी, मुंगेर स्थित बिहार स्कूल ऑफ योग और जापान योगा निकेतन शामिल हैं। इन चारों संस्‍थानों को 25-25 लाख रुपये की नगद राशि पुरस्कार के रूप में मिलेंगे। रांची पहुंचने के बाद केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने इसकी घोषणा की।

01:25 AM : सुबह 7.35 बजे तक कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को सुबह साढ़े छह बजे राजभवन से सड़क मार्ग से धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे। वे सुबह 7.35 बजे तक कार्यक्रम में शामिल होंगे। गुरुवार की रात साढ़े दस बजे पीएम मोदी वायुसेना के विमान से रांची पहुंचे और यहां से रात्रि विश्राम के लिए राजभवन चले गए। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद सड़क मार्ग से वे रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे जहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

01:05 AM : अपनी लंबी उम्र के लिए पूरी दुनिया करेगी योग
साल का सबसे लंबा दिन। यानी 21 जून। सबसे लंबे दिन पर अपनी लंबी उम्र के लिए पूरी दुनिया के लोग योग करेंगे। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राष्ट्रीय कार्यक्रम रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हजारों लोग योग करेंगे। इसमें दूसरे राज्यों व विदेशों के भी प्रतिभागी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रभात तारा मैदान पूरी तरह सज-धजकर तैयार है। वहां चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।

12:50 AM : रांची का मौसम सुहाना
गुरुवार को हुई बारिश ने रांची को तपती गर्मी से राहत दी है, मौसम सुहाना हो गया है। थोड़ी चिंता भी कि शुक्रवार को ज्यादा बारिश खलल न डाले, आयोजन खुले मैदान में होना है। हालांकि मौसम विभाग की भविष्यवाणी राहत दे रही है। शुक्रवार को रांची में बारिश तो होगी लेकिन सुबह आठ बजे के बाद। इससे पूर्व कार्यक्रम खत्म हो जाएगा।

12:25 AM : पीएम के लिए तीन एंट्री प्वाइंट
कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा कारणों से प्रधानमंत्री के प्रवेश के लिए तीन एंट्री प्वाइंट बनाए गए हैं। इनमें से किसी एक एंट्री प्वाइंट से प्रधानमंत्री अंदर प्रवेश करेंगे। अन्य प्रतिभागियों के प्रवेश के लिए 11 एंट्री प्वाइंट बनाए गए हैं, जिनके नंबर उनके पास में उल्लेखित कर दिए गए हैं।

12:15 AM : सुबह तीन बजे से शुरू होगी एंट्री
योग कार्यक्रम में सुबह तीन बजे से ही एंट्री शुरू हो जाएगी। चार बजे तक आम लोग अंदर प्रवेश कर सकेंगे। पांच बजे तक लोगों को जगह ग्रहण करने को कहा गया है। हालांकि वीआइपी सुबह छह बजे तक प्रवेश करेंगे। इसके बाद प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर पानी के बोतल, प्लास्टिक, काले कपड़े आदि ले जाने पर प्रतिबंध है। प्रतिभागी अपना मैट भी नहीं ले जा सकेंगे। प्रतिभागियों को मोबाइल व जूते-चप्पल रखने के लिए जिला प्रशासन कैरी बैग उपलब्ध कराएगा।

11:55 PM : 2014 से हुई थी शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में प्रस्ताव पारित किया था कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। तब से चार बार यह दिवस पूरे विश्व में मनाया जा चुका है। भारत में रांची से पूर्व 2018 में देहरादून, 2017 में लखनऊ, 2016 में चंडीगढ़ और 2015 में नई दिल्ली में इस तरह का वृहत आयोजन हो चुका है।

11:45 PM : प्रधानमंत्री ने राजभवन में किया रात्रि विश्राम
पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची में आयोजित होनेवाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लेने प्रधानमंत्री गुरुवार को साढ़े दस बजे रांची पहुंचे। रांची एयरपोर्ट पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक तथा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी के अलावा केंद्र व राज्य के कई आला अधिकारियों ने उनकी आगवानी की। प्रधानमंत्री रांची एयरपोर्ट से सीधे राजभवन पहुंचे जहां उन्होंने रात्रि विश्राम किया। बता दें कि प्रधानमंत्री ने दूसरी बार राजभवन में रात्रि विश्राम किया है। लोकसभा चुनाव के दौरान भी 23 अप्रैल को प्रधानमंत्री राजभवन में ठहरे थे। इससे पहले वे रांची में कभी भी नहीं ठहरे थे।

11:30 PM : सुबह 6.10 बजे राजभवन से होंगे रवाना
शुक्रवार को सुबह 6.10 बजे प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान के लिए रवाना होंगे। उनके साथ अलग वाहनों में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास तथा केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक भी रहेंगे। इन सभी के वाहनों का काफिला एक साथ राजभवन से निकलेगा।

11:20 PM : प्रधानमंत्री के लिए ड्राइ फूड, बिस्किट व चाय की व्यवस्था
राजभवन में प्रधानमंत्री के डिनर के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई थी, क्योंकि प्रधानमंत्री डिनर करने के बाद ही दिल्ली से चलनेवाले थे। राजभवन ने प्रधानमंत्री के लिए ड्राइ फूड, बिस्किट व चाय की व्यवस्था की गई थी। खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी एलबी सिंह से इसके सैंपल की जांच भी कराई गई। बताया जाता है कि शुक्रवार के लिए पैक्ड ब्रेकफास्ट के लिए रेडिसन ब्लू से तैयार कराए गए हैं। प्रधानमंत्री दिल्ली लौटने के क्रम में रांची एयरपोर्ट पर ब्रेकफास्ट ले सकते हैं।

11:10 PM : सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था
प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर राजभवन परिसर के बाहर चारों ओर पुलिस जवान तैनात रहे। राजभवन के चारों गेट पर भी पुलिस जवान कैंप किए हुए थे। वहीं, प्रधानमंत्री के लिए दो चिकित्सा दल गठित की गई थी। इसमें एक दल राजभवन में ही तैनात रहा। एक कार्डियक एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा एक खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

11:00 PM : राज्यपाल को दी जन्म दिन की बधाई
प्रधानमंत्री ने राज्यपाल से मुलाकात के दौरान उन्हें जन्मदिन की बधाई भी दी। साथ ही उनके अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं दीं।

10:40 PM : प्रधानमंत्री राजभवन पहुंचे, वे रात्रि विश्राम यही करेंगे। प्रधानमंत्री शुक्रवार को सुबह साढ़े छह बजे राजभवन से सड़क मार्ग से धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे और आमलोगों के साथ योग करेंगे। प्रभात तारा मैदान में मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल पर सुबह 3 बजे से ही एंट्री शुरू होगी। चार बजे तक आम लोग अंदर प्रवेश कर सकेंगे। पांच बजे तक लोगों को जगह ग्रहण करने को कहा गया है। हालांकि वीआइपी सुबह छह बजे तक प्रवेश करेंगे। पानी के बोतल, प्लास्टिक, काले कपड़े ले जाने पर प्रतिबंध है। प्रतिभागी मैट भी नहीं ले जा सकेंगे।

10:38 PM : प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से सीधे राजभवन के लिए रवाना हो गए। जहां वे रात्रि विश्राम करेंगे। एयरपोर्ट से बिरसा चौक के रास्ते हरमू रोड पर नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता और नेता सड़क के दोनों और जमा थे। सांस्कृतिक कर्मियों का दल भी झारखंड के पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ ढोल नगाड़े बजाते हुए प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए जमा हुआ था।

10:35 PM : प्रधानमंत्री का काफिला एयरपोर्ट से निकला। काले रंग की कार में सवार होकर राजभवन जाने के क्रम में प्रधानमंत्री ने लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया और हाथ हिलाकर लोगों को जवाब दिया। एयरपोर्ट पर पीएम के स्‍वागत के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, रांची की मेयर आशा लकड़ा, कांके विधायक जीतूचरण राम, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, प्रदेश भाजपा के संगठन मंत्री धर्मपाल जी, भाजपा नेता दीपक प्रकाश भी मौजूद रहे।

10:30 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय वायुसेना के विमान से रांची पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर जोरदार स्‍वागत के बीच मोदी-मोदी के नारे लगे। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, राज्यपाल द्रौपदी मूर्मू समेत भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने उनकी आगवानी की।

10:28 PM : इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम 'योग फॉर हार्ट केयर' है। प्रधानमंत्री का स्वागत करने एयरपोर्ट पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री और झारखंड के शीर्ष भाजपा नेता एवं अधिकारी पहुंच चुके हैं। कुछ ही देर में आएंगे प्रधानमंत्री।

10:25 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में प्रस्ताव पारित किया था कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। तब से चार बार यह दिवस पूरे विश्‍व में मनाया जा चुका है। भारत में रांची से पूर्व 2018 में देहरादून, 2017 में लखनऊ, 2016 में चंडीगढ़ और 2015 में नई दिल्ली में योग दिवस पर इस तरह मुख्‍य कार्यक्रम का वृहत आयोजन हो चुका है।

10:20 PM : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई के लिए बड़ी संख्‍या में भाजपा कार्यकर्ता रांची एयरपोर्ट पहुंचे हैं। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने के लिए पीएम मोदी अबसे कुछ देर बाद यहां पहुंच रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस