Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने हाइवे का किया उद्घाटन, बोले- पूर्वोत्तर में सड़कों के लिए केंद्र देगा 90 हजार करोड़

गुजरात चुनाव संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र पूर्वोत्तर दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है जब मोदी मिजोरम दौरे पर हैं।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 09:17 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 07:13 PM (IST)
पीएम मोदी ने हाइवे का किया उद्घाटन, बोले- पूर्वोत्तर में सड़कों के लिए केंद्र देगा 90 हजार करोड़
पीएम मोदी ने हाइवे का किया उद्घाटन, बोले- पूर्वोत्तर में सड़कों के लिए केंद्र देगा 90 हजार करोड़

शिलांग, प्रेट्र/आइएएनएस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों में सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गो के विकास के लिए 90,000 करोड़ रुपये देने का एलान किया है। शनिवार को तुरा और शिलांग के बीच 271 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग का लोकार्पण करते हुए मोदी ने यह घोषणा की। पूर्वोत्तर राज्यों में सड़क संपर्क बढ़ाने के लिए दो-तीन वर्षो में यह राशि दी जाएगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने समूचे पूर्वोत्तर में चार हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की मंजूरी दे दी है। इन पर 32,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 14,000 करोड़ रुपये की लागत से सिर्फ पिछले तीन वर्षो के दौरान ही 1,200 किलोमीटर राजमार्ग बनाए गए हैं।

इससे पहले मिजोरम की राजधानी आइजल में मोदी ने 60 मेगावाट की तुइरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया। उन्होंने असम राइफल्स ग्राउंड से इस परियोजना का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे प्रतिवर्ष 25 करोड़ यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इससे राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर होने वाला पूर्वोत्तर का तीसरा राज्य बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि मिजोरम में बिजली उत्पादन की संभावनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार इसे बड़ा बिजली निर्यातक राज्य बनाने का प्रयास करेगी। इससे राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास की गति तेज होगी।


15 नई रेल परियोजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को रेल लाइनों से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए 1,385 किलोमीटर की 15 नई रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इन पर 47,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि संपर्क के अभाव को पूर्वोत्तर के विकास की सबसे बड़ी बाधा माना जाता है। हमारी सरकार ढांचागत निवेश के जरिये इसे बदलना चाहती है।

गौरतलब है कि मोदी सरकार एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत नॉर्थ-ईस्ट में रोड, रेल और टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा दे रही है। पीएम ने इसे साउथ-ईस्ट एशिया का गेटवे और अष्ट लक्ष्मी भी कहा था। 

यह भी पढ़ें: GST काउंसिल 24वीं बैठक आज: ई-वे बिल समेत इन मुद्दों पर हो सकती है बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.