Move to Jagran APP

पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा, 41000 करोड़ की विकास योजनाओं की दी सौगात

दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ 10.3 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें आठ स्टेशन होंगे और इसकी अनुमानित लागत 6,607 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस मार्ग के 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

By Arti YadavEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 03:57 PM (IST)
पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा, 41000 करोड़ की विकास योजनाओं की दी सौगात
पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा, 41000 करोड़ की विकास योजनाओं की दी सौगात

मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र के कल्याण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठाणे-भिवंडी-कल्याण और दहिसर-मीरा-भायंदर मेट्रो की आधारशिला रखी। यहां से उन्‍होंने सिडको हाउजिंग स्कीम का भी शिलान्यास किया। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है। पीएम मोदी मंगलवार की सुबह विमान से मुंबई पहुंचे। ठाणे में उन्‍होंने कहा, 'मुंबई और ठाणे भारत के उन हिस्सों में से हैं, जिन्होंने राष्ट्र को अपने सपने को साकार करने में मदद की है। छोटे शहरों और गांवों से आने वाले लोग यहां अपना नाम बना चुके हैं और भारत को गौरवाविंत किया है। यहां जन्‍मे और रहने वाले लोग बड़े दिल के हैं, जिन्‍होंने सभी को यहां जगह दी है।'

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा, 'आज मुंबई का विस्तार हो रहा है, चारों ओर विकास हो रहा है। लेकिन इसके साथ-साथ यहां संसाधनों पर भी दबाव बढ़ा है। विशेषतौर पर यहां के ट्रांसपोर्ट सिस्टम, सड़क और रेल व्यवस्था पर इसका प्रभाव दिखने को मिलता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बीते चार-साढ़े चार वर्षों में मुंबई और ठाणे समेत इससे सटे तमाम इलाकों के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर करने के लिए अनेक प्रयास किए गए हैं। आज भी यहां जो 33 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया गया है, उसमें दो मेट्रो लाइन भी शामिल हैं। इसके अलावा, ठाणे में 90 हज़ार गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए अपने घरों के निर्माण से जुड़े प्रोजेक्ट की भी शुरुआत आज की गई है।

पीएम मोदी ने कहा, 'मुंबई में पहली बार साल 2006 में मेट्रो की पहली परियोजना की शुरुआत की गयी थी। लेकिन 8 साल तक क्या हुआ, कहां मामला अटक गया, बताना मुश्किल है। पहली लाइन 2014 में शुरू हो सकी, वो भी सिर्फ 11 किलोमीटर की लाइन 8 साल में सिर्फ और सिर्फ 11 किलोमीटर। 2014 के बाद हमने तय किया कि मेट्रो लाइन बिछाने की स्पीड भी बढ़ेगी और स्केल भी बढ़ेगी। पिछले चार साल में मुंबई में मेट्रो का जाल बिछाने के लिए अनेक नई परियोजनाओं की शुरुआत की गई है। इसी सोच पर चलते हुए आज दो और मेट्रोलाइनों का शिलान्यास किया गया है। आने वाले 3 साल में यहां 35 किलोमीटर की मेट्रो क्षमता और जुड़ जाएगी। इतना ही नहीं साल 2022 से 2024 के बीच मुंबई वासियों को पौने तीन सौ किलोमीटर की मेट्रो रेल लाइन उपलब्ध हो जाएगी'

इसके बाद पीएम मोदी पुणे जाएंगे, वहां हिंजेवाड़ी और शिवाजीनगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे। इस योजना का क्रियान्वयन पुणे नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण नई मेट्रो नीति के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी से कर रहा है। बता दें कि ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच की अनुमानित लागत 8,416 करोड़ रुपये है। 24.9 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 17 स्टेशन होंगे। पूरी प्रणाली छह कोच की मेट्रो रेल के मुताबिक तैयार की जाएगी। 2021 तक इस मार्ग से 2.29 लाख यात्रियों के प्रतिदिन सफर करने की उम्मीद की जा रही है।

दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ 10.3 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें आठ स्टेशन होंगे और इसकी अनुमानित लागत 6,607 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस मार्ग के 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण करेगा। वहीं हिंजेवाड़ी से शिवाजीनगर के बीच की मेट्रो लाइन की लंबाई 23 किलोमीटर होगी और इसकी अनुमानित लागत 8,313 करोड़ रुपये है। मोदी मंगलवार रात को ही पुणे से दिल्ली वापस आ जाएंगे। PM मोदी के बाद बुधवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मुंबई के दौरे पर जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.