Move to Jagran APP

जानिए- UAE दौरे पर क्या होगा पीएम मोदी का एजेंडा, इंटरव्यू में शेयर की पर्सनल बातें

यूएइ दौरे से पहले पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में बताया कि इस यात्रा में चर्चा का केंद्र भारत की ऊर्जा सुरक्षा और यूएइ से आधारभूत ढांचे का निवेश रहेगा।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 12:46 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2018 12:52 PM (IST)
जानिए- UAE दौरे पर क्या होगा पीएम मोदी का एजेंडा, इंटरव्यू में शेयर की पर्सनल बातें
जानिए- UAE दौरे पर क्या होगा पीएम मोदी का एजेंडा, इंटरव्यू में शेयर की पर्सनल बातें

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते खाड़ी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात करेंगे। अपने यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा है कि इस दौरान चर्चा के केंद्र में भारत की ऊर्जा सुरक्षा और यूएइ से आधारभूत ढांचे का निवेश रहेगा। शनिवार से शुरू हो रहे संयुक्त अरब अमीरात के अपने दो दिवसीय दौरे के पूर्व गल्फ न्यूज एक्सप्रेस को दिए साक्षात्कार में पीएम मोदी ने बताया कि भारत में ऊर्जा सुरक्षा और आधारभूत ढांचे में निवेश यूएइ के नेतृत्व से चर्चा में सबसे अहम मुद्दा होगा। इस बार यूएइ से भारत में होने वाला निवेश बढ़कर 11 अरब डॉलर हो जाएगा।

loksabha election banner

पीएम ने अपनी आगामी यूएइ यात्रा के बारे में बताया

पीएम ने बताया, मेरी यूएइ यात्रा विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (11-13 फरवरी को दुबई में) के छठे संस्करण को संबोधित करने के निमंत्रण के जवाब में है। इस वर्ष भारत को अतिथि सम्मान देश के रूप में नामित किया गया है। भारत को विस्तारित विशेषाधिकार दोनों देशों के बीच मजबूत मित्रता की मान्यता है। यात्रा के दौरान मैं यूएइ के उप राष्ट्रपति शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, दुबई के शासक शेख मुहम्मद बिन जायद अल नहयान, अबूधाबी के क्राउन प्रिंस व सशस्त्र सेनाओं के उप सुप्रीम कमांडर से मिलेंगे। भारत में ऊर्जा सुरक्षा और बुनियादी ढांचागत निवेश चर्चा के महत्वपूर्ण विषय होंगे। आर्थिक गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ेगा। यह ज्यादा खुशी की बात है कि दोनों सरकारों के बीच और व्यापारिक समूहों में रिश्ते और मजबूत होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूएई तीस लाख भारतीय मूल के लोगों का घर है। भारतीय समुदाय ने दोनों देशों के बीच पुल का काम किया है। मेरे इस दौरे से यह रिश्ता और भी मजबूत होगा। संयुक्त अरब अमीरात भारतीय मूल के 30 लाख से अधिक लोगों का घर है। भारतीय समुदाय ने दोनों देशों के बीच पुल के रूप में काम किया है और मुझे आशा है कि मेरी यात्रा इस संबंधों को और मजबूत करेगी।

यूएइ में 30 लाख से अधिक भारतीय

पीएम मोदी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि यूएइ में भारतीय मूल के करीब 30 लाख से अधिक लोग रहते हैं। भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत और यूएइ के बीच पुल का काम किया है और मुझे उम्मीद है कि मेरी यात्रा से इन संबंधों में और मजबूती आएगी।

'मैंने कभी छुट्टी नहीं ली'

जब इंटरव्यू में पीएम मोदी से सवाल पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी छुट्टी ली। तो उन्होंने बताया कि बतौर मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री के रूप में उन्होंने कभी छुट्टी नहीं ली। मुझे अपने काम के लिए देशभर में यात्रा करनी होती है और लोगों से बात करनी होती है। उनकी खुशी, दुख और महात्वाकांक्षाओं को जानने का मौका मिलता है। 2001 में गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले मैंने भारत के हर जिले की यात्रा की थी। यह मेरे लिए बहुमूल्य अनुभव रहा, इसने मुझे भारत की विविधता से परिचित कराया।

आपका पसंदीदा भोजन क्या है? नाश्ते, दोपहर और रात के खाने में आपको क्या पसंद है?

मैं खाने का बहुत ज्यादा शौकीन नहीं हूं। मैं रोजाना साधारण शाकाहारी भोजन का आनंद लेता हूं। खाने के शौकीन लोगों के लिए भारत एक पसंदीदा जगह है। हमारे देश में हर राज्य में व्यंजनों का अलग-अलग स्वाद मिलता है। मुझे भारत के सभी हिस्सों में यात्रा करने का अवसर मिला है और सभी प्रकार के व्यंजनों को चखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

क्या आपके विदेशी यात्राओं पर आपके साथ कोई खास खानसामा भी होता है?

ऐसा कोई भी खानसामा मेरी विदेश यात्रा के दौरान मेरे साथ नहीं होता है। मैं खुशी से कुछ भी खा लेता हूं, जो कुछ भी मेरे मेजबान तैयार करते हैं।

सिर्फ 4-6 घंटे सोते हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी ने बताया कि वे दिन में केवल चार से छह घंटे रोते हैं। यह काम के बोझ के अनुसार घटना व बढ़ता रहता है। हालांकि उन्होंने कहा कि वे हर रात पूरी नींद लेते हैं। मैं अपने साथ कोई तनाव नहीं रखता हूं। बिस्तर पर जाते ही सो जाता हूं और सुबह उठकर नए दिन का स्वागत करता हूं।

योग से होती है दिन की शुरुआत

पीएम मोदी की दिन की शुरुआत योग से होती है। ऐसा उन्होंने खुद बताया। उन्होंने कहा, योग शरीर और मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है। योग करने के बाद पीएम मोदी ने बताया कि वे न्यूजपेपर पढ़ते हैं, ई-मेल चेक करते हैं, फिर कुछ जरूरी फोन कॉल करते हैं। उसके बाद नरेंद्र मोदी एप पर लोगों के आए सुझाव और फीडबैक को भी चेक करते हैं।

'आज में जीता हूं...'

पीएम मोदी से जब पूछा गया कि उनका पसंदीदा दिन कौन सा हैं, तो उन्होंने जवाब दिया आज। उन्होंने कहा कि मैं आज में जीने वाला हूं। सिर्फ आज का दिन हमारे हाथ में होता है, ताकि हम कड़ी मेहनत करें और अपनी आकांक्षाओं को पूरा करें।

विवेकानंद के आलावा इनसे प्रेरित हैं पीएम मोदी

कई लोग मुझे प्रेरणा देते हैं और मैं निश्चित रूप से उनमें से कुछ के बारे में आपको बताऊंगा। मैं अपने बचपन से स्वामी विवेकानंद से प्रेरित हूं। उन्हें सद्भाव और भाईचारे के मूल्यों में विश्वास था। महात्मा गांधी से भी मैं बहुत प्रेरित हूं। उनका गरीबों के प्रति अपनी वचनबद्धता, शांति और अहिंसा में उनकी अविश्वसनीय आस्था या स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक राष्ट्र के प्रत्येक व्यक्ति को एकीकृत करने की उनकी क्षमता वास्तव में प्रशंसनीय गुण हैं। मैं भारत को एकजुट करने और एकीकृत करने के प्रयासों के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रशंसा करता हूं। शहीद भगत सिंह की वीरता ने मेरे मन पर गहरा असर डाला है। डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर भारत में कई लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं, जैसे वह मेरे लिए है। उन्होंने हमें दृढ़ संकल्प और दृढ़ता के महत्व को सिखाया।मैं बेंजामिन फ्रैंकलिन को उनके बहुआयामी व्यक्तित्व के लिए बहुत सम्मान देता हूं।

टेक्नोलॉजी और पीएम का नाता

पीएम मोदी ने कहा कि उनका टेक्नोलॉजी से गहरा नाता है। यह लोगों को ताकत देता है और एक-दूसरे से लोगों को जोड़ने का यह एक महत्वपूर्ण माध्यम भी है। इसलिए मैं निजी तौर पर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहता हूं। इनमें फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे माध्यमों पर मेरी सक्रियता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.