Move to Jagran APP

Gujarat: 'उत्कर्ष समारोह' में बोले पीएम मोदी, 'मैं राजनीति नहीं देशवासियों की सेवा करने आया हूं'

पीएम मोदी ने गुजरात में उत्कर्ष समारोह में शामिल लाभार्थियों को संबोधित किया। बता दें कि गुजरात के भरूच में राज्य सरकार की चार योजनाओं ने 100 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया है। इस उलपक्ष्य में उत्कर्ष समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 12:16 PM (IST)
Gujarat: 'उत्कर्ष समारोह' में बोले पीएम मोदी, 'मैं राजनीति नहीं देशवासियों की सेवा करने आया हूं'
पीएम मोदी ने किया 'उत्कर्ष समारोह' कार्यक्रम को संबोधित

नई दिल्ली, एएनआइ। पीएम मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात के भरूच में आयोजित 'उत्कर्ष समारोह' (Utkarsh Samaroh) के लाभार्थियों से बातचीत की। पीएम मोदी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए। इसके बाद पीएमम ने लाभार्थियों से बातचीत भी की। बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

prime article banner

पीएम ने कहा, 'ये उत्कर्ष समारोह इस बात का प्रमाण है कि जब सरकार ईमानदारी से, एक संकल्प लेकर लाभार्थी तक पहुंचती है, तो कितने सार्थक परिणाम मिलते हैं। मैं भरूच जिला प्रशासन को, गुजरात सरकार को सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी 4 योजनाओं के 100 फीसदी पूरा होने के लिए बधाई देता हूं।'

कागज पर रह जाती हैं योजनाएं

मोदी ने कहा कि अक्सर जानकारी के अभाव में अनेक लोग योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। कभी-कभी योजनाएं कागजों पर रह जाती हैं, लेकिन जब इरादा साफ हो, नीति साफ हो, नेकी से काम करने का इरादा हो, सबका साथ-सबका विकास की भावना हो, तो इससे नतीजे भी मिलते हैं।

सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित 8 साल की सेवा

पीएम ने कहा कि दिल्ली से देश की सेवा करते हुए मुझे 8 साल पूरे हो रहे हैं। ये 8 वर्ष सेवा सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे। आज जो कुछ भी मैं कर पा रहा हूं, वो मैंने आपके बीच ही सीखा है। 2014 में जब आपने हमें सेवा का मौका दिया था तो देश की करीब-करीब आधी आबादी शौचालय की सुविधा से, टीकाकरण की सुविधा से, बिजली कनेक्शन की सुविधा से, बैंक अकाउंट की सुविधा से वंचित थी। सभी के प्रयासों से अनेक योजनाओं को शत-प्रतिशत सेचुरेशन के करीब ला पाए हैं।

राजनीति नहीं, देश सेवा करने आया हूं

देश ने संकल्प लिया है शत प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचने का। जब शत-प्रतिशत पहुंचते हैं, तब सबसे पहला मनोवैज्ञानिक परिवर्तन आता है, वो बहुत महत्वपूर्ण है। उसमें देश का नागरिक याचक की अवस्था से बाहर निकल जाता है। मैंने पहले भी कहा कि ऐसे काम कठिन होते हैं, राजनेता भी उन पर हाथ लगाने से डरते हैं, लेकिन मैं राजनीति करने के लिए नहीं, देशवासियों की सेवा करने के लिए आया हूं। देश ने संकल्प लिया है, शत-प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचने का।

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार सामाजिक सुरक्षा, जन कल्याण और गरीब की गरिमा के लिए है। गरीब की गरिमा के लिए संकल्प और गरीब की गरिमा के संस्कार, यही तो हमें प्रेरित करते हैं।

Koo App
’उत्कर्ष समारोह’ कार्यक्रम के दौरान गुजरात में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों में से एक अयूब पटेल जी से बात करते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पटेल जी की बेटी के डॉक्टर बनने के सपने के बारे में सुनकर भावुक हो गए। यह प्रधानमंत्री जी की देशवासियों के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है। - Nitin Gadkari (@nitin.gadkari) 12 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.