नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त से नवंबर तक सात विदेश दौरे किए। इस दौरान उन्होंने नौ देशों की यात्राएं कीं। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को संसद में यह जानकारी दी।

विदेश राज्यमंत्री ने दी लोकसभा में जानकारी

लोकसभा में दिए गए लिखित जवाब में विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और खुद के विदेश दौरे की जानकारी दी। प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री ने इन महीनों में भूटान, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, रूस, अमेरिका, सऊदी अरब, थाइलैंड और ब्राजील का दौरा किया।

राष्ट्रपति ने सात देशों की यात्राएं और उपराष्ट्रपति ने छह देशों की यात्राएं कीं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अगस्त से नवंबर के दौरान तीन विदेश दौरे किए। इस दौरान उन्होंने सात देशों की यात्राएं कीं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इतनी ही संख्या में विदेश दौरे किए और छह देशों की यात्राएं कीं। इस अवधि में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 13 विदेश दौरे और 16 देशों की यात्राएं कीं, जबकि मुरलीधरन ने 10 विदेश दौरे और 16 देशों की यात्राएं कीं।

'हाउडी मोदी' के लिए भारत सरकार ने नहीं दिया धन

एक अन्य सवाल के जवाब में मुरलीधरन ने कहा कि अमेरिका के गैर-लाभकारी संगठन टेक्सास इंडिया फोरम ने 22 सितंबर को ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का आयोजन किया। पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे (21-27 सितंबर) के हिस्से के रूप में आयोजकों के आमंत्रण पर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, 'इस कार्यक्रम के लिए भारत सरकार ने टेक्सास इंडिया फोरम के साथ न तो कोई समझौता किया, न ही धन उपलब्ध कराया।'

जम्मू-कश्मीर में हालात बिल्कुल सामान्य

राज्यसभा में विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में हालात बिल्कुल सामान्य हैं। वहां जनजीवन पूरी तरह पटरी पर है और सभी स्कूल, अस्पताल, अदालत से लेकर सारे सरकारी दफ्तर सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। शाह ने विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर में सामान्य हालात दर्शाने वाले आंकड़ों को गलत साबित करने की चुनौती दी।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस