नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते अमेरिका का दौरा करेंगे, उनका यह दौरा काफी व्यस्त रहने वाला है। वे एक के बाद एक कई उच्च स्तरीय बैठकें करेंगे। पीएम मोदी 22 सितंबर को वाशिंगटन डीसी पहुंचेंगे और अगली सुबह वह अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे। इस दौरान उनकी एप्पल प्रमुख टिम कुक के साथ एक मुलाकात भी होने वाली है। हालांकि, अधिकारियों ने इस बैठक के विवरण की पुष्टि नहीं की और समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कार्यक्रम अभी भी तैयार किया जा रहा है। अमेरिका के शीर्ष व्यवसायियों के साथ बैक-टू-बैक बैठकों के बाद पीएम मोदी की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की उम्मीद है, वे इस पद पर पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली महिला हैं। हालांकि, अभी बैठक की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी अपनी यात्रा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक करेंगे और 24 सितंबर को वाशिंगटन में पहले इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे। पीएम मोदी के दौरे के दौरान डिनर का भी आयोजन किया गया है।

दिलचस्प बात यह है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की अमेरिकी यात्रा भी पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा के साथ मेल खा रही है। उनके भी पीएम मोदी से मिलने की संभावना है। 24 सितंबर की शाम को पीएम मोदी न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे जहां अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना भाषण देंगे। पीएम मोदी वार्षिक उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क जाएंगे। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक अस्थायी सदस्य है, और इसकी एक महीने की अध्यक्षता पिछले महीने ही समाप्त हुई है।

जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला दौरा होगा। इससे पहले 2019 में वह अमेरिका गए थे। इसके अलावा अफगानिस्तान पर तालिबानी हुकूमत के बाद दुनियाभर में बढ़ी चिंता के बाद भी पीएम मोदी का यह दौरा विशेष होगा। 

Edited By: Shashank Pandey