Move to Jagran APP

Coronavirus पर भारत की पहल का सार्क देशों ने किया स्‍वागत, कहा- 'Thank you PM Modi'

प्रधानमंत्री मोदी ने सार्क देशों से कोरोना वायरस का समाधान ढूंढने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा का प्रस्‍ताव रखा जिसके लिए कई देशों ने उन्‍हें थैंक्‍यू कहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 01:56 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 04:06 PM (IST)
Coronavirus पर भारत की पहल का सार्क देशों ने किया स्‍वागत, कहा-  'Thank you PM Modi'
Coronavirus पर भारत की पहल का सार्क देशों ने किया स्‍वागत, कहा- 'Thank you PM Modi'

नई दिल्‍ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए एक अहम प्रस्‍ताव दिया। उन्‍होंने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों से इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्‍ताव का SAARC के सदस्‍य देशों ने प्रशंसा किया और उन्‍हें धन्‍यवाद कहा।

loksabha election banner

ट्वीट कर पीएम मोदी ने जताई चिंता

दरअसल, दुनिया के 117 देशों में फैले कोरोना वायरस की महामारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई। उन्‍होंने कहा, ‘हमारी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है। विभिन्न स्तर पर सरकारें और लोग इसका मुकाबला करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दक्षिण एशिया जहां वैश्विक आबादी की एक बड़ी संख्या रहती है को यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए कि हमारे लोग स्वस्थ रहें।'

नेपाल के प्रधानमंत्री ने भी जताया समर्थन

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (Nepal PM KP Sharma Oli) ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी जी के आइडिया का मैं स्‍वागत करता हूं। मेरी सरकार सार्क सदस्‍य देशों के साथ मिलकर इस घातक संक्रमण से लड़ने के लिए काम करने को तैयार है।'

भूटान के प्रधानमंत्री ने दिया समर्थन

भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग (Bhutan PM Lotay Tshering) ने कहा, ‘इसे ही नेतृत्‍व कहते हैं। इस संगठन का सदस्‍य होने के नाते ऐसे संकट की घड़ी में हमें एक-दूसरे के साथ होना आवश्‍यक है। छोटी अर्थव्‍यवस्‍थाएं ज्‍यादा प्रभावित होती हैं इसलिए हमें सहयोग देना चाहिए। आपके नेतृत्‍व में हमें तुरंत प्रभावी समाधान मिलेंगे इसमें कोई शक नहीं।’

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने बताया 'बेहतरीन पहल'

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Sri Lanka President Gotabaya Rajapaksa) ने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी को इस बेहतरीन पहल के लिए शुक्रिया, श्रीलंका इसके लिए तैयार है। हमें इस वक्‍त एकजुट होकर काम करना होगा, ताकि हमारी जनता सुरक्षित रहे।

मालदीव के राष्‍ट्रपति ने कहा- धन्‍यवाद

मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह (President of Maldives, Ibrahim Mohamed Solih) ने भी प्रधानमंत्री मोदी को इस महत्‍वपूर्ण शुरुआत के लिए धन्‍यवाद कहा। COVID19 के खात्‍मे के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। मालदीव इस प्रस्‍ताव का स्‍वागत करता है और पूरी तरह समर्थन देता है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रशासन और जनता भी इससे निपटने के लिए अपनी ओर से भरपूर प्रयास कर रही है। मैं सार्क देशों से गुजारिश करना चाहूंगा कि कोरोना वायरस से जंग के लिए मजबूत रणनीति बनाएं। हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पर चर्चा कर सकते हैं कि लोगों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए क्‍या किया जाए।' सार्क देशों के समूह में अफगानिस्‍तान, बांग्‍लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्‍तान और श्रीलंका शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.