जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। ऐसे समय जब कूटनीतिक सर्किल में यह बात कही जा रही है कि मामल्लापुरम में पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी शिनफिंग की मुलाकात ने जो माहौल बनाया था वह खत्म हो गया है तब एक बार फिर इन दोनो नेताओं की मुलाकात होने जा रही है। यह मुलाकात बुधवार को ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया में होगी।

पीएम मोदी ब्रिक्स बैठक में उठाएंगे सीमा पार आतंक का मुद्दा

पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी शिनफिंग ब्रिक्स देशों के शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए ब्राजीलिया पहुंच चुके हैं। ब्रिक्स बैठक में मोदी की तरफ से सीमा पार आतंक का मुद्दा जोर शोर से उठाये जाने की उम्मीद है। वैसे इस बार ब्रिक्स के पांचों देशों के बीच निवेश और कारोबार को लेकर एक अहम समझौता भी होने वाला है।

भारत और चीन के बीच कश्मीर को लेकर तल्ख बयानबाजी हुई

मोदी और शिनफिंग की दूसरी अनौपचारिक बैठक पिछले महीने 11 अक्टूबर को हुई थी, लेकिन उसके बाद दोनों देशों के बीच कश्मीर को लेकर काफी तल्ख बयानबाजी हुई है। चीन के विदेश मंत्रालय ने कश्मीर से धारा 370 हटाने को गैर कानूनी करार दिया था जिसके जवाब में भारत ने चीन को याद दिलाया कि किस तरह से उसने भारत के हिस्से कश्मीर के एक बड़े क्षेत्रफल पर कब्जा जमा रखा है।

भारत ने तमाम दबावों के बावजूद चीन की सदस्यता वाले मुक्त व्यापार समझौते आरसेप में शामिल होने से साफ मना कर दिया। अब देखना है कि मोदी और शिनफिंग के बीच होने वाली मुलाकात व बातचीत के बाद तनाव को खत्म करने में सफलता मिलती है या नहीं।

मोदी रूस के राष्ट्रपति के साथ आज करेंगे द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा

शिनफिंग के अलावा पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से भी बैठक करेंगे और द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा करेंगे। पुतिन व मोदी के बीच यह दो महीने बाद होने वाली मुलाकात है। सितंबर, 2019 में सेंट पीट्सबर्ग में भारत-रूस शिखर सालाना बैठक हुई थी। उस बैठक के बाद रूस और भारत के बीच ऊर्जा रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने के लिए कई कदम उठाये गये हैं। बुधवार को इन कदमों की फिर समीक्षा की जाएगी।

पीएम मोदी ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ आज करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

बुधवार को पीएम मोदी ब्राजील के राष्ट्रपति जे एम बोलसोनारो से भी एक द्विपक्षीय वार्ता होगी। दोनों नेता भारत व ब्राजील के उद्योगपतियों की एक संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय पहले ही बता चुका है कि ब्राजील व भारत द्विपक्षीय कारोबार को लेकर नए समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी में हैं।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस