नई दिल्ली, एएनआई: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 मई को टोक्यो में आयोजित क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में दी गई जानकारी के मुताबिक यहां वो अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 24 मई को जापान में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन, क्वाड लीडर्स का चौथा शिखर सम्मेलन होगा। 

बागची ने कहा कि हम क्वाड को बहुत महत्व देते हैं। हम यह दिखाने के लिए उत्सुक हैं कि क्वाड एक साथ क्या कर सकता है और इसका क्या अर्थ है। हम समसामयिक मुद्दों और महत्व के अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक वस्तुतः चल रही है। यह कुछ समय पहले ही शुरू हुआ था।

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच क्वाड की बैठक बेहद अहम

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए जापान की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह जानकारी उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दी। रूस और यूक्रेन संकट के बीच आस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के शीर्ष नेताओं की यह क्वाड बैठक बेहद अहम मानी जा रही है।

वहीं, दूसरे मामले पर शुक्रवार को संवाददाताओं से बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पैंगोंग झील पर एक और पुल की रिपोर्ट पर कहा कि हमने इस पुल या दूसरे पुल पर रिपोर्ट देखी है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। बेशक, हमने हमेशा महसूस किया कि यह कब्जा कर लिया गया था।

Edited By: Amit Singh