Move to Jagran APP

रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर पीएम मोदी की फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों से हुई फोन पर वार्ता

राष्ट्रपति मैंक्रों ने बातचीत के दौरान कहा कि वह दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझीदारी मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 12:08 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 12:08 AM (IST)
रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर पीएम मोदी की फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों से हुई फोन पर वार्ता
रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर पीएम मोदी की फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों से हुई फोन पर वार्ता

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय तथा वैश्विक स्थिति पर बातचीत की और द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने की प्रतिबद्धता जताई।

loksabha election banner

मोदी और मैंक्रों में रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने के मुद्दे पर सहमति

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, राष्ट्रपति मैंक्रों ने बातचीत के दौरान कहा कि वह दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझीदारी मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान दोनों नेताओं ने संपर्क में रहने और भारत तथा फ्रांस के बीच सभी प्रकार के रणनीतिक सहयोग को बढ़ाने के मुद्दे पर सहमति जताई। इनमें रक्षा, परमाणु ऊर्जा और समुद्री सुरक्षा शामिल हैं।

मोदी ने मैक्रों को भारत की जनता की तरफ से दी नए साल की मुबारकबाद

बयान के अनुसार, 'प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों के साथ पूर्व में हुई बैठकों को याद किया। उन्होंने भारत व फ्रांस के बीच रणनीतिक साझीदारी मजबूत करने की प्रतिबद्धता भी दोहराई। पीएम मोदी ने दोनों देशों के बहुआयामी संबंधों की सतत विकास पर संतोष भी जताया।' प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों को भारत की जनता की तरफ से नए साल की मुबारकबाद भी दी।

राष्ट्रपति भवन में 18 जनवरी से दो फरवरी तक नहीं होगा चेंज ऑफ गार्ड

राष्ट्रपति भवन प्रांगण में 18 जनवरी से दो फरवरी 2020 तक चेंज ऑफ गार्ड समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा। गणतंत्र दिवस परेड के रिहर्सल के क्रम में यह फैसला किया गया है। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

गणतंत्र दिवस परेड के कारण नहीं होगा चेंज ऑफ गार्ड समारोह

राष्ट्रपति भवन प्रांगण में सैन्य परंपरा के तहत शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति के गार्ड की अदला-बदली होती है। यह समारोह आधे घंटे का होता है। नई सूचना के अनुसार चेंज ऑफ गार्ड समारोह का आयोजन अब 18, 19, 25 व 26 जनवरी तथा दो फरवरी को नहीं होगा। बयान में बताया गया है कि इस अवधि में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के रिहर्सल, बीटिंग रिट्रीट समारोह व राष्ट्रपति भवन दिवस समारोह के कारण चेंज ऑफ गार्ड समारोह नहीं होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.