Move to Jagran APP

Independence Day 2019: लाल किला से पीएम मोदी ने 'वन नेशन, वन इलेक्शन' पर दिया जोर, जानें- मुख्य बातें

Independence Day 2019 पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को लाल किले से संबोधित करते हुए एक देश एक चुनाव का मुद्दा उठाया।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 04:24 PM (IST)
Independence Day 2019: लाल किला से पीएम मोदी ने 'वन नेशन, वन इलेक्शन' पर दिया जोर, जानें- मुख्य बातें
Independence Day 2019: लाल किला से पीएम मोदी ने 'वन नेशन, वन इलेक्शन' पर दिया जोर, जानें- मुख्य बातें

नई दिल्ली, एजेंसी। PM Modi Speech on Independence Day 2019, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को लाल किले से संबोधित करते हुए एक देश एक चुनाव का मुद्दा उठाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश के एकीकरण की प्रक्रिया हमेशा चलती रहनी चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि  पीएम काफी समय से इस मुद्दे को उठा रहे हैं।    

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने कहा कि यह मुद्दा नया नहीं है। इस मुद्दे को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जैसे वरिष्ठ नेता उठा चुके हैं। पिछले साल अगस्त में, विधि आयोग (Law Commission) ने जनता के धन को बचाने के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं चुनावों को एक साथ कराने की सिफारिश की थी। हालांकि, आयोग ने कानून मंत्रालय को सौंपे गए मसौदे में आगाह किया कि संविधान के मौजूदा ढांचे के भीतर एक साथ चुनाव संभव नहीं है। 

पीएम मोदी ने कहा, 'हमने जीएसटी के माध्यम से वन नेशन, वन टैक्स के सपने को साकार किया। इसी तरह पिछले दिनों ऊर्जा के क्षेत्र में वन नेशन, वन ग्रिड का काम भी सफलतापूर्वक पूरा किया। इसी प्रकार से हमने वन नेशन, वन मोबिलिटी कार्ड की व्यवस्था भी विकसित किया। आज देश में व्यापक रूप से चर्चा चल रही है- एक देश, एक चुनाव। यह चर्चा होनी चाहिए, लोकतांत्रिक तरीके से होनी चाहिए।' 

पीएम मोदी ने वित्तीय बचत और संसाधनों के बेहतर उपयोग के परिणामस्वरूप विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव पर बहस और परामर्श का आह्वान किया है।

NITI Aayog ने 2024 से दो चरणों वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों का भी सुझाव दिया था। इस साल सत्ता में लौटने के बाद, पीएम मोदी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की थी। इसे लेकर गहन विचार विमर्श के लिए सरकार एक समिति का गठन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.