Move to Jagran APP

भारत-बांग्लादेश के बीच 55 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लाइन शुरू, पीएम मोदी-शेख हसीना ने किया उद्घाटन

India-Bangladesh Virtual Summit भारत और बांग्लादेश के बीच आज डिजिटल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस मौके पर दोनों देशों के बीच 55 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक की शुरुआत हुई प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना ने इसका उद्घाटन किया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 12:07 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश के बीच 55 साल बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लाइन शुरू, पीएम मोदी-शेख हसीना ने किया उद्घाटन
भारत-बांग्लादेश के बीच डिजिटल शिखर सम्मेलन। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। India-Bangladesh Virtual Summit, भारत और बांग्लादेश के बीच आज डिजिटल शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) डिजिटल शिखर सम्मेलन ( India-Bangladesh virtual summit) में शामिल हुए। इस सम्मेलन के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद रेल लिंक का उद्घाटन हुआ। इस दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन दिया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, वहीं शेख हसीना ने भारत के सहयोग की सराहना की।

loksabha election banner

भारत-बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद  रेल लिंक

भारत-बांग्लादेश के वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया। भारत और बांग्लादेश के बीच 55 सालों बाद कोई रेल लाइन का उद्घाटन हुआ है।

सीमापार चल सकती है ट्रेन

भारत और बांग्लादेश के बीच1965 से पहले जारी छह रेल संपर्क को पुनर्जीवित करने और संचालन के लिए दोनों पक्षों ने हामी भरी है। हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल लिंक के उद्घाटन के साथ, छह में से पांच रेल लिंक वर्तमान में चालू हैं। पश्चिम बंगाल को बांग्लादेश से जोड़ने वाले अन्य चार परिचालन रेल लिंक पेट्रापोल (भारत) - बेनापोल (बांग्लादेश), गेदे (भारत - दर्शन) हैं बांग्लादेश), सिंघाबाद (भारत) -रोहनपुर (बांग्लादेश) और राधिकापुर (भारत) -बीरोल (बांग्लादेश)।

शेख मुजफ्फर सलमान पर डाक टिकट जारी

भारत-बांग्लादेश वर्चुअल समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश के पीएम शेख हसीना ने शेख मुजफ्फर सलमान पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

शेख हसीना ने की भारत की तारीफ

डिजिटल शिखर सम्मेलन को भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों ने संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश हमारी 'नेबरहुड फर्स्ट' नीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ संबंध मजबूत करना पहले दिन से मेरे लिए प्राथमिकता है, वहीं बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी के साथ आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान कहा कि आपकी(भारत) सरकार ने जिस तरह से COVID19 का मुकाबला किया है, उसके लिए मुझे आपकी सराहना करनी चाहिए।

कोरोना काल में दोनों देश आए करीब

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भारत और बांग्लादेश का अच्छा सहयोग रहा है, वैक्सीन के काम में भी दोनों का सहयोग बना रहेगा। पीएम मोदी बोले कि दोनों देश कनेक्टविटी पर जोर दे रहे हैं, जो हमारी दोस्ती को दिखाता है। शेख हसीना ने कहा कि कोरोना काल में दोनों देश और करीब आए हैं, दोनों देशों के लोगों के बीच में भी आपसी संबंध मजबूत हुआ है. दोनों देशों ने इस साल में कनेक्टविटी के कई नए काम शुरू किए हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे महात्मा गांधी और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की डिजिटल प्रदर्शनी जारी करनी है। वे हमारे युवाओं को प्रेरित करते रहेंगे। 

शेख हसीना ने याद किया 1971 का युद्ध

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने अपने संबोधन में कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों ही विजय दिवस मना रहे हैं। शेख हसीना ने इस दौरान 1971 की जंग में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि मैं उन 30 लाख शहीदों को गहरी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं जिन्होंने अपना जीवन लगा दिया। मैं 1971 की लड़ाई में शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों के सदस्यों को श्रद्धांजलि देती हूं। मैं भारत सरकार और लोगों का आभार व्यक्त करती हूं, जिन्होंने हमारी मुक्ति के लिए पूरे दिल से समर्थन दिया।

शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 50 साल मनाने के कगार पर है। 26 मार्च 2021 को आपकी (पीएम मोदी) ढाका यात्रा बांग्लादेश मुक्ति युद्ध 1971 के हमारे संयुक्त स्मरणोत्सव की शानदार महिमा होगी। बुधवार को बांग्लादेश के पाकिस्तान से अलग होने के 49 वर्ष पूरे होने के अवसर पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में सभी धर्म और जाति के लोगों को समान अधिकार प्राप्त हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.