नई दिल्ली, एएनआइ। भारत-मालदीव की दोस्ती को बढ़ावा देते हुए पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों देशों की प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कई तरह के सेक्टर को कवर करने वाली प्रमुख विकास परियोजनाओं के संयुक्त उद्घाटन में पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सरकार की नेबरहुड फर्स्ट और आपकी (मालदीव) सरकार की इंडिया फर्स्ट नीतियों ने सभी क्षेत्रों में हमारे द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि RuPay भुगतान सिस्टम भारतीय को मालदीव की यात्रा को और आसान बना देगा। मुझे खुशी है कि यह बैंक ऑफ मालदीव के माध्यम से लॉन्च किया गया है। आज हमने माले के पीपीएल को एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग समर्पित की है। भारत इन पर्यावरण के अनुकूल रोशनी के लाभों को लाने के लिए बहुत खुश है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आज 'मेड इन इंडिया' फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट को आधिकारिक तौर पर आपके तटरक्षक बल को सौंप दिया गया है। इस उन्नत पोत का निर्माण गुजरात में एल एंड टी द्वारा किया गया है। यह मालदीव की समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने और मालदीव की ब्लू इकोनॉमी और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

मालदीव के पर्यटन की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों के प्रमुख पहलुओं में से एक है लोगों से लोगों का संपर्क। मालदीव में भारतीय पर्यटकों के आंकड़े दोगुने से अधिक हो गए हैं। भारत 5 वें से दूसरे स्थान पर आ गया है। 

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस