नई दिल्‍ली, एएनआइ। पीएम नरेंद्र मोदी ने सरकार द्वारा नकारात्मक आयात सूची जारी करने से पहले स्वदेशी रक्षा उत्पादन और विकास से संबंधित रक्षा मंत्रालय के विभागों की व्यापक समीक्षा बैठकें लीं, जिसके तहत 101 वस्तुओं और उपकरणों को विदेशों से खरीद के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

पीएम मोदी ने रक्षा उत्पादन और डीआरडीओ की समीक्षा की 

कुछ दिनों पहले रक्षा मंत्रालय ने सैन्य मामलों के विभाग द्वारा संकलित 101 वस्तुओं की एक सूची जारी की, जिसमें पनडुब्बी, आर्टिलरी गन और असॉल्ट राइफल जैसी बड़ी-बड़ी रक्षा उपकरण शामिल हैं। उन्‍हें अगले दो से तीन वर्षों में चरणबद्ध तरीके से विदेश से आयात नहीं किया जाएगा। सरकार के सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने पिछले एक पखवाड़े में रक्षा उत्पादन, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की व्यापक समीक्षा की और कहा कि इन वर्षों में उन्होंने किस प्रकार की क्षमता विकसित की। 

सेना ने अपनी जरूरतों का ब्‍योरा पीएम मोदी के सामने पेश किया 

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय में अलग-अलग समीक्षा बैठकें आयोजित की गईं। इस दौरान सशस्त्र बलों द्वारा अपनी अलग ऑपरेशनल जरूरतों के लिए उपयोग किए जा रहे सैन्य हार्डवेयर में स्वदेशीकरण के लिए विभिन्न परियोजनाओं और उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों के बारे में पीएम मोदी को विवरण प्रस्तुत किया गया।

रक्षा सचिव अजय कुमार सहित वरिष्ठ नौकरशाहों की उपस्थिति में आयोजित बैठकों के दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोनावायरस लॉकडाउन अवधि के दौरान इस वर्ष मई महीने में सैन्य क्षेत्र में स्वदेशी उत्पादन के लिए घोषित किए गए नकारात्मक आयात सूची की तैयारी की स्थिति जानने की भी मांग की।

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री को सूची की स्थिति पर रक्षा स्टाफ के प्रमुख द्वारा सूचित किया गया और यह भी बताया गया कि इस सूची की लगातार समीक्षा की जाएगी और इसमें और आइटम जोड़े जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि बैठकों के दौरान निजी क्षेत्र के उद्योग की शिकायतों और सुझावों का भी उल्लेख किया गया।

आयात सूची में कई नए आइटम जोड़े गए 

यह इन बैठकों के बाद था कि रक्षा मंत्रालय ने रक्षा क्षेत्र के लिए नकारात्मक आयात सूची तैयार करने पर काम को तेजी से ट्रैक किया और इसे जारी करने से पहले अधिक आइटम जोड़े गए।

नकारात्मक आयात सूची में बताई गई वस्तुओं में पानी के जेट फास्ट अटैक क्रॉफ्ट में सर्वेक्षण जहाज, प्रदूषण नियंत्रण वाहिका, हल्के परिवहन विमान, जीसैट 6 टर्मिनल, रडार, मानव रहित हवाई वाहन, कुछ राइफल, तोपखाने की तोप, बुलेटप्रूफ जेट्स, मिसाइल विध्वंसक आदि शामिल हैं।  

 

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस