Move to Jagran APP

कर्नाटक में पीएम मोदी ने पूछा- कमीशन वाली सरकार चाहिए या मिशन वाली...?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर बाहुबली महामस्थकाभिषेक महोत्सव के लिए श्रावणबेलागोला पहुंचे।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 19 Feb 2018 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2018 05:19 PM (IST)
कर्नाटक में पीएम मोदी ने पूछा- कमीशन वाली सरकार चाहिए या मिशन वाली...?
कर्नाटक में पीएम मोदी ने पूछा- कमीशन वाली सरकार चाहिए या मिशन वाली...?

हैदराबाद,(एएनआइ)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर कर्नाटक पहुंच गए हैं। इस दौरान वह विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सबसे पहले वे बाहुबली महामस्थकाभिषेक महोत्सव के लिए श्रावणबेलागोला पहुंचे। पीएम यहां मोदी ने श्रावणबेलागोला में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे संन्यासी और संतों ने हमेशा समाज की सेवा की है और सकारात्मक बदलाव किए हैं। हमारे समाज की ताकत यह है कि हम समय के साथ बदले और नई स्थितियों को अपनाया।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कहा, 'पैलेस क्वीन हमसफर एक्सप्रेस एक ऐतिहासिक कदम है और इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। अगर हम समाज के सबसे निचले वर्ग की जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं, तो हमें रेल नेटवर्क को मजबूत करना होगा। इस रेलवे को मजबूत करने के लिए पिछले 4 सालों से जुटे हुए हैं।'

रेलवे के साथ-साथ नेशनल हाइवे के महत्‍व पर भी मोदी सरकार जोर दे रही है। पीएम मोदी ने कहा कि बेंगलुरु-मैसूर नेशनल हाइवे का चौड़ीकरण किया जाएगा, जिसमें 6400 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके साथ ही उन्‍होंने बताया कि मैसूर में 800 करोड़ रुपये की लागत से विश्‍व स्‍तर का सेटेलाइट स्‍टेशन बनाया जाएगा। यह एक अत्‍याधुनिक स्‍टेशन होगा।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद देश में 70 से 80 प्रतिशत समय तक आपकी(कांग्रेस) पार्टी ने सत्‍ता संभाली। आज आप जिन चीजों और सुविधाओं की मांग करते हो, वो आप अपने शासनकाल में उपलब्‍ध क्‍यों नहीं करा पाए। आपने 50 साल तक देश पर राज किया, तब ये सुविधाओं लोगों को उपलब्‍ध क्‍यों नहीं कराईं।

पीएम मोदी ने अपने अंदाज में लोगों से मुखातिब होते हुए पूछा, 'आपको कैसी सरकार चाहिए? एक कमीशन वाली सरकार या मिशन वाली सरकार? ऐसी सरकार जो काम करने के लिए 10 प्रतिशत कमीशन मांगती है या वो सरकार जो विकास का मिशन लेकर काम करती है।

जैन धर्म का विशेष महोत्सव है 'महामस्तकाभिषेक'

'महामस्तकाभिषेक' जैन धर्म का सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ा महोत्सव है। हर 12 साल पर मनाया जाने वाला ये महोत्सव हर जैन के लिए काफी अहम रखता है और देश-दुनिया से जैन समुदाय के लोग इस महोत्सव के लिए श्रवणबेलगोला पहुंचते हैं। 'महामस्तकाभिषेक' भगवान बाहुबली के अभिषेक का महोत्सव है। बेंगलुरू से तकरीबन 150 किलोमीटर दूर श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली की 57 फीट ऊंची प्रतिमा है। जैन समुदाय हर 12 साल पर इसी प्रतिमा का 'महामस्तकाभिषेक' करते हैं।

महोत्सव का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था 

कर्नाटक के श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली की विशाल मूर्ती के 'महामस्तकाभिषेक' महोत्सव का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया था। सपरिवार यहां पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ने भगवान बाहुबली के जीवन पर प्रकाश डाला था और जैन समुदाय की खूबियां बताईं थी।

विद्युतीकृत बेंगलुरू-मैसूर रेल मार्ग का करेंगे उद्घाटन 

सोमवार दोपहर में मोदी 140 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत बेंगलुरू-मैसूर रेल मार्ग का उद्घाटन करेंगे और मैसूर से राजस्थान के उदयपुर तक चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। जिसके बाद पीएम मोदी मैसूर के महाराज मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी की वर्ल्ड कांग्रेस को संबोधित किया

हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस (डब्ल्यूसीआईटी) के 22वें संस्करण का आज से आगाज हुआ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इसके उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि ये इवेंट पहली बार भारत में आयोजित हो रहा है, इसके लिए तेलंगाना सरकार को हार्दिक बधाई की पात्र है। मोदी ने कहा कि इसके जरिए भारत के IT सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा और दुनियाभर के लोग भारत आने के लिए आकर्षित होंगे। मोदी ने कहा कि आज के समय में टेक्नोलॉजी का काफी महत्व है और सभी का इससे जुड़ना भी काफी जरूरी है।

नासकॉम की वेबसाइट पर डब्ल्यूसीआईटी के आधिकारिक पेज में केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद और राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सऊदी अरब की रोबोट नागरिक सोफिया होंगी। यह सोफिया की दूसरी भारत यात्रा होगी। इससे पहले पिछले साल आखिर में आईआईटी बंबई के टेकफेस्ट में भी उसने शिरकत की थी।

बता दें कि दो सप्ताह में पीएम मोदी की यह दूसरी यात्रा है। उन्होंने 90 दिवसीय नव कर्नाटक निर्माण परिवर्तन यात्रा के समापन पर आयोजित भाजपा की एक रैली को चार फरवरी को संबोधित किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.