Move to Jagran APP

देश की अर्थव्यवस्था के हालात पर बजट से पहले पीएम मोदी की अहम बैठक

पीएम मोदी की इस बैठक की अहमियत इसलिए भी है कि नीति आयोग ने हाल ही में सरकार की भावी आर्थिक नीतियों का एक एजेंडा तैयार किया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 09:54 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 09:54 PM (IST)
देश की अर्थव्यवस्था के हालात पर बजट से पहले पीएम मोदी की अहम बैठक
देश की अर्थव्यवस्था के हालात पर बजट से पहले पीएम मोदी की अहम बैठक

नई दिल्ली,जागरण ब्यूरो। आम बजट से ठीक दो हफ्ते पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बेहद उच्चस्तरीय बैठक में अर्थव्यवस्था के हालात की समीक्षा की। नीति आयोग के तत्वाधान में हुई इस बैठक में सरकार के वरिष्ठ मंत्री, नीति आयोग के अधिकारियों के अलावा उद्योग जगत की कुछ नामी हस्तियां व अर्थविद भी शामिल हुए। बैठक में नीति आयोग की तरफ से भविष्य की आर्थिक नीति पर एक प्रजेंटेशन दिया गया।

loksabha election banner

यह एक तरह से अर्थव्यवस्था के समक्ष चुनौतियों व इनके भावी समाधान का प्रपत्र था। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि बैठक में सभी सदस्यों ने पांच अलग अलग विषय पर अलग अलग चर्चा की।

ये पांच विषय थे अर्थव्यवस्था व रोजगार, कृषि व जल संसाधन, निर्यात, शिक्षा व स्वास्थ्य। माना जाता है कि आगामी बजट का फोकस भी उक्त पांचों मुद्दों पर होगा। अब देखना होगा कि शनिवार को हुई बैठक में आये सुझावों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई, 2019 को पेश होने वाले बजट में कितना शामिल करती हैं।

पीएम मोदी की इस बैठक की अहमियत इसलिए भी है कि नीति आयोग ने हाल ही में सरकार की भावी आर्थिक नीतियों का एक एजेंडा तैयार किया है। इसमें सरकार के लिए पहले सौ दिनों और वर्ष 2022 तक के लक्ष्यों का उल्लेख है। माना जाता है कि विभिन्न मंत्रालय इस प्रपत्र के मुताबिक अहम फैसला कर सकते हैं। शनिवार को हुई बैठक में इनमें से कई मुद्दों पर बात हुई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.