Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने बताया, कांग्रेस को क्यों कहा जा रहा है 'बेल'गाड़ी

जयपुर में जन संवाद के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- कहा, हमारे राज में योजनाएं अटकती और लटकती नहीं हैं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 07:45 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 05:42 PM (IST)
पीएम मोदी ने बताया, कांग्रेस को क्यों कहा जा रहा है 'बेल'गाड़ी
पीएम मोदी ने बताया, कांग्रेस को क्यों कहा जा रहा है 'बेल'गाड़ी

जयपुर (एएनआइ)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर की धरती से ऐलान किया है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी कर देंगे। साथ ही, एक बार फिर विकास का नारा बुलंद करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र की सरकार हो या राज्य की हमारा एक मात्र एजेंडा रहा है, विकास...विकास और विकास। जयपुर के अमरूद बाग में आयोजित जनसभा में करीब ढाई लाख सरकारी योजनाओं के लाभार्थी से सीधा संवाद स्थापित करते हुए पीएम ने पूर्व की कांग्रेस सरकार को भी जमकर निशाने पर लिया। उन्होंने कांग्रेस पर सरकारी खजाने को खाली करने का आरोप लगाया।

loksabha election banner

PM मोदी के भाषण की मुख्य बातें

- किसान की आय करेंगे दोगुनी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, '2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य के साथ सरकार काम कर रही है। 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिये जा चुके हैं। जिससे वैज्ञानिक तरीके से खेती आसान हुई है। कई वर्षों बाद देश में बंपर पैदावार हुई है। इस बार फसल में जो लागत आएगी, उसका डेढ़ गुना आपको मिलेगा।'

- सरकार का एजेंडा केवल विकास 

पीएम ने विकास पर जोर देेते हुए कहा कि चाहे केंद्र की सरकार हो या राज्य की हमारा एक मात्र एजेंडा रहा है, विकास, विकास और विकास। देश के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को अधिक से अधिक सरल, सुरक्षित और सुगम बनाने का काम एक के बाद एक योजनाओं के द्वारा हम करते जा रहें है।

- मेधावी बच्चियों का रखा ध्यान 

पीएम ने कहा, 'राजश्री योजना के तहत जिन मेधावी बेटियों को स्कूटी मिली है, पालनहार योजना के तहत जिन बच्चों को लाभ हुआ है, जिन बुजुर्गों को तीर्थ योजना का लाभ मिला है, इन सबकी आंखों में जो चमक दिखी, जो विश्वास दिखा उसे कोई व्यक्ति भूल नहीं सकता।

- विकास के पथ पर आगे 

पीएम ने राज्य सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले चार सालों से राजस्थान दोगुनी शक्ति विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है, केंद्र और राज्य की सरकार मिलकर यहां के लोगों का जीवन स्तर उठाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

'कांग्रेस को अब 'बेलगाड़ी' कहते हैं'

पीएम मोदी ने मंच से कांग्रेस पर तंज भी कसा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को कुछ लोग 'बेलगाड़ी' कहने लगे हैं। क्योंकि, कांग्रेस के कई बड़े नेता और पूर्व मंत्री जमानत पर बाहर है। 

- मोदी के निशाने पर कांग्रेस 

कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे राज में चीजें न अटकती हैं, न लटकती हैं और न ही भटकती हैं। अब योजनाएं कागजों पर नहीं रहतीं, आम जनता को उसका लाभ पहुंचता है। पहले की सरकारों में नेताओं के नाम पर पत्थर लगाने का काम होता था। राजस्थान में कांग्रेस की सरकारों ने विकास को रोकने का काम किया है। वसुंधरा सरकार ने उसे गति दी है।

मालूम हो, प्रधानमंत्री बनने के बाद जयपुर में मोदी की यह पहली सभा है। पिछले साढ़े चार साल के दौरान मोदी राजस्थान तो आए, लेकिन जयपुर में किसी सभा को संबोधित नहीं किया। जयपुर में उनकी पिछली सभा सितंबर 2013 में हुई थी। उस समय भी मोदी जयपुर से ही राजस्थान में चुनावी शंखनाद कर गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.