नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभान्वितों से बात की। इसके लिए नरेंद्र मोदी मोबाइल एप के द्वारा सीधे तौर पर उनसे जुड़े। पीएम मोदी ने इस दौरान उनसे उनके अनुभवों को सुना। इस बात का जिक्र प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर भी दिया है। 

इसके पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी। नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के मुताबिक, आज सुबह 9:30 बजे सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना के लाभान्वितों से चर्चा की जाएगी। इसके लिए नरेंद्र मोदी मोबाइल एप के द्वारा प्रधानमंत्री से सीधे तौर पर जुड़ा जा सकता है। इसके अलावा दूरदर्शन न्यूज पर भी इसे लाइव देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लाभान्वितों की कहानी निश्चित तौर पर हमें प्रेरित करेंगी। 

पीएम मोदी ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा-
जन सुरक्षा योजनायें आम जन को और खास तौर पर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को सशक्त बना रही है जिससे संकट के समय वो मजबूती से खड़े रह सके। सरकार का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक लोग सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़ें।

2014 में भारत में बैंक खाते रखने की संख्या करीब 50-52% थी, वही अब तीन वर्षों में 80% से अधिक बढ़ चुकी है और विशेष रूप से महिलाओं के बैंक खातों में बढ़ोतरी हुई है।

जन सुरक्षा के तहत शुरू की गई योजनाएं अलग-अलग परिस्थितियों के लिए है और काफी कम प्रीमियम पर शुरू की गई है ताकि देश में हर क्षेत्र, हर तबके, हर आयु वर्ग से जुड़े लोग इनका लाभ उठा सकें।

किसी व्यक्ति के चले जाने से उसके परिवार को जो क्षति होती है, उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। इन घटनाओं को सुनकर बहुत दुःख होता है। लेकिन ऐसी मुश्किल घड़ी में परिवार को आर्थिक सबल मिले यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत 330 रु में दो लाख रुपए का बीमा कवर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना में अब तक लगभग साढ़े 5 करोड़ लोगों ने अपनाया है और मुसीबत में लोगों को करोड़ों रूपये का claim भी दिया जा चुका है।

हम दुर्घटनाओं का सामना करने के लिए खुद को तैयार तो कर ही सकते हैं, आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इसी उद्देश्य से शुरू की गई थी। इसके तहत 12 रुपये सालाना के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।

सरकार बुजुर्गों के लिए प्रतिबद्ध सरकार है...सरकार ने उनके स्वास्थ्य से लेकर उनके आर्थिक मोर्चे तक, सभी सुविधाओं को सरल बनाने का काम किया है। वृद्धावस्था से संबंधित समस्‍याओं की गंभीरता को महसूस करते हुए इनसे निपटने के लिए पिछले 4 वर्षों में कई नीतियां और योजनाएं बनाई गई हैं।

पिछले वर्ष सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरूआत की। इस योजना के तहत 60 साल से ऊपर के नागरिक को 10 साल तक 8 फीसदी सुनिश्चित रिटर्न मिलता है। यदि रिटर्न 8 फीसदी से कम आती है तो सरकार खुद से इसकी भरपाई करती हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंदर वरिष्ठ नागरिक - मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर रिटर्न का विकल्प चुन सकते हैं। अभी तक लगभग सवा 3 लाख लोग इस योजना का लाभ प्राप्‍त कर रहे हैं।

इसके अलावा सरकार वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटीजन) को tax incentives भी दे रही है। उनके लिए आय पर टैक्स में छूट की मूल सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख कर दिया गया है।

Posted By: Srishti Verma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप