Move to Jagran APP

PM Modi in Andhra Pradesh: पीएम मोदी ने की भगवान वेंकटेश की पूजा, आंध्र के लोगों से मांगी माफी

दो दिन की विदेश यात्रा के बाद पीएम मोदी से सीधे आंध्र प्रदेश के तिरुपति पहुंचे हैं। यहां उन्होंने जनता को संबोधित किया और राज्य के सीएम के साथ भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 09 Jun 2019 05:59 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 08:48 PM (IST)
PM Modi in Andhra Pradesh: पीएम मोदी ने की भगवान वेंकटेश की पूजा, आंध्र के लोगों से मांगी माफी
PM Modi in Andhra Pradesh: पीएम मोदी ने की भगवान वेंकटेश की पूजा, आंध्र के लोगों से मांगी माफी

नई दिल्ली, जेएनएन। दो दिन की विदेश यात्रा के बाद पीएम मोदी तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में क पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके साथ राज्य के सीएम जगनमोहन रेड्डी भी मौजूद हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी आज (रविवार) श्रीलंका से सीधे आंध्र प्रदेश के तिरुपति पहुंचे। इस दौरान आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हा, मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने रेनिगुंटा स्थित तिरुपति एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। तिरुपति बालाजी के दर्शन पहले उन्होंने रेनिगुंटा स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स पार्क में भाजपा की तरफ से आयोजित धन्यवाद सभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देर से पहुंचने के लिए लोगों से माफी भी मांगी।

loksabha election banner

Live Updates

-पीएम मोदी ने राज्य के सीएम जगनमोहन रेड्डी के साथ तिरुमाला मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की। इस दौरान पीएम मोदी पारंपरिक पोशाक में दिखाई दे रहे हैं। वह 30-45 मिनट तक मंदिर में पूजा करेंगे।   

-पीएम नरेंद्र मोदी तिरुपति बालाजी के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। इस दौरान उनके साथ आंध्र के सीएम जगनमोहन रेड्डी भी मौजूद हैं।

-पीएम मोदी बोले- 'देश के सामने 2 बड़े अवसर हैं, एक अवसर है 2019 महात्मा गांधी के जन्म का 150वां साल और दूसरा है 2022 यानि आजादी के 75 साल इन अवसरों पर 130 करोड़ देशवासी अगर एक कदम आगे चले तो देश 130 करोड़ कदम आगे बढ़ सकता है और ये अवसर हम सबको लेना है।'

-पीएम मोदी ने जगन रेड्डी के बधाई देते हुए कहा 'मैं आंध्र में सरकार बनाने पर जगन रेड्डी जी को बधाई देता हूं और मैं यहां के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि केंद्र सरकार आपके सपनों को पूरा करने के लिए आपके साथ हमेशा खड़ी रहेगी।'

-पीएम मोदी ने इस दौरान विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा 'कुछ लोग चुनाव परिणामों के प्रभाव से अभी तक बाहर नहीं निकल पाएं है। ये उनकी मजबूरी है। हमारे लिए चुनाव का अध्याय समाप्त हो चुका है और 130 करोड़ देशवासियों की सेवा करने का अध्याय प्रारम्भ हो चुका है।'

-पीएम मोदी बोले: देश सेवा के अनेक मार्ग और माध्यम हैं। उनमें से सरकार भी एक माध्यम है। जिनके पास सरकार की जिम्मेदारी है वो उसके माध्यम से और लाखों कार्यकर्ता स्वतंत्र रूप से देश की सेवा कर रहे हैं। 

- पीएम मोदी ने इस सभा को संबोधित करते हुए यह भी कहा 'हमें सरकारें भी बनानी हैं और देश भी बनाना है। इसीलिए सरकार का उपयोग भी देश बनने के लिए ही होना चाहिए, दल को बढ़ाने के लिए करना ना तो हमारी प्रकृति है और ना ही हमारी प्रवृत्ति है।'

- इस दौरान उन्होंने यह भी कहा 'हम भाजपा कार्यकर्ता सिर्फ चुनावी जीव नहीं हैं। हम चुनावी ढोल पिटने के ही मैदान में आने वाले लोग नहीं हैं। हम जनता के सुख-दुख के साथ जुड़े हुए, भव्य भारत के निर्माण के लिए संकल्पबद्ध कार्यकर्ताओं की एक समर्पित व्यवस्था हैं। हम सभी भाजपा कार्यकर्ता कर्म में विश्वास करने वाले लोग हैं। जब हम नगरपालिका के चुनाव भी नहीं जीत पाते थे तब भी भारत माता की जय के नारे को बुलंद करते हुए चार-चार पीढ़ी हमनें खपा दी है और तब जाकर के आज देश की सेवा करने के लिए हमे एक और नया अवसर मिला है।' 

- उन्होंने कहा 'मैं आंध्र प्रदेश और पड़ोस राज्य तमिलनाडु के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दिया'। जनता का दिल जीतने के लिए 365 दिन काम करना है। हमें सरकार भी बनानी है और देश भी बनाना है। 


- तिरुपति पहुंचने के बाद रेनिगुंटा स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स पार्क में भाजपा की तरफ से आयोजित धन्यवाद सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देर से पहुंचने के लिए लोगों से माफी मांगी। इसके बाद उन्होंने कहा कि वे यहां तिरुपति में बालाजी का आशीर्वाद लेने आए हैं। मुझे कई बार तिरुपति आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, आज फिर एक बार नई सरकार बनने के बाद मैं भगवान वेंकटेश से आशीर्वाद लेने के लिए आया हूं। भगवान वेंकटेश की कृपा सब पर बनी रहे। भगवान वेंकटेश्वर हम पर ऐसे ही आशीर्वाद बनाए रखें, ताकि केंद्र और राज्य सरकारें भारत के 130 करोड़ जनता के कल्याण के लिए काम कर सकें।

मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर थे पीएम मोदी
इससे पहले वे अपनी दो दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान पड़ोसी देश मालदीव पहुंचे थे। यहां उन्होंने संसद को संबोधित किया साथ इस पड़ोसी देश को कई सौगात दिए। इसके बाद वे आज मालदीव (रविवार) से श्रीलंका पहुंचे और यहां राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना और विपक्ष के नेता महिंद्रा राजपक्षे से मुलाकात की। साथ उन्होंने कोलंबो स्थित इंडिया हाउस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.