नई दिल्‍ली (एएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से उपजे हालातों का जायजा लेने के लिए एक बैठक करेंगे। इसमें उनके साथ उनके मंत्रिमंडल के सभी वरिष्‍ठ सहयोगी मंत्री शामिल होंगे, जिसमें ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बारे में पीएम को जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा इस बैठक में राज्‍यों को इस खतरे से निपटने के लिए दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों पर भी चर्चा हो सकती है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ये बैठक शाम 6:30 बजे होगी। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने इसी तरह की एक बठक मंगलवार को भी की थी।

गौरतलब है कि ओमिक्रोन वैरिएंट अब तक 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक फैल चुका है। देश में इसके अब तक 236 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 90 स्वस्थ भी हो चुके हैं। बुधवार को केरल में नौ, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश और बंगाल में दो-दो और हरियाणा में एक मामला मिला। हरियाणा में ओमिक्रान का पहला केस है। अभी तक जितने भी संक्रमित मिले हैं उनमें हल्के लक्षण हैं और कई लोगों में तो कोई लक्षण भी नजर नहीं आ रहे। अब तक नए वैरिएंट से देश में किसी की मौत नहीं हुई है।

इस बीच केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के नए खतरे को देखते हुए सभी राज्‍यों को सतर्क कर दिया है। इसमें कहा गया है कि इस बात के सबूत हैं कि ओमिक्रोन वैरिएंट अब तक सामने आने वाले दूसरे वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रमित है। बता दें कि इससे पहले देश में कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट काफी जिंदगी छीन ली थीं। इसको देखते हुए सरकार इस बार किसी भी तरह का रिस्‍क नहीं लेना चाहती है। ओमिक्रोन के नए संकट को देखते हुए दो दिन पहले ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने सदन में बताया था कि सभी राज्‍यों के पास कोरोना रोधी टीके की पूरी खुराक मौजूद हैं। इसके अलावा देश में इस खतरे से निपटने के लिए दवाओं का पर्याप्‍त भंडार भी उपलब्‍ध है।

ओमिक्रोन वैरिएंट के सामने आने के बाद पीएम मोदी की ये दूसरी समीक्षा बैठक है। इससे पहले इसी तरह की एक बैठक 28 नवंबर को हुई थी। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के नए मरीजों, उनके लक्षणों और अत्यधिक संक्रामक होने की जानकारी देंगे। इसमें ये भी बताया जाएगा कि केंद्र राज्यों के साथ मिलकर किस तरह से तैयारी कर रहा है। इसके अलावा इस बैठक में हर घर दस्तक अभियान के तहत चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की भी जानकारी पीएम मादी को दी जाएगी। इस बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) और कोरोना टीकाकरण टास्क फोर्स के प्रमुख डा. वीके पाल भी शामिल होंगे। ये पीएम को ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे से बचाने में वैक्सीन की कारगरता की भी जानकारी देंगे। 

Edited By: Kamal Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट