जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) बैठक में रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है। इसके तहत गेंहू की एमएसपी में प्रति क्विंटल 85 रुपए की वृद्धि की गई है, जबकि चना में प्रति क्विंटल 255 रुपए की और मसूर में 325 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। यह बढ़ोत्तरी वर्ष 2019-20 के लिए तय एमएसपी को आधार मानते हुए की गई है।

आय को दोगुना करने की दिशा में उठाया गया कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) बैठक में इस बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी गई। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की यह पहल 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है। इसके साथ ही किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष छह हजार रुपए दिए जा रहे है। इसके तहत ज्यादातर किसानों को अब तक दो से तीन किश्तें मिल चुकी है।

एमएसपी में बढोत्तरी

फसलों के एमएसपी में यह बढोत्तरी कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिश के आधार पर किया जाता है। जो मौसम सहित फसलों के उत्पादन के अनुमान को देखते हुए इसे तय करता है।

रबी सीजन की पांच फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी को मंजूरी

सीसीईए ने विपणन सत्र 2020-21 के लिए रबी सीजन की कुल पांच फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है। इसके तहत गेंहू और जौ में 85 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। इसके तहत गेंहू का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 1840 रुपए से बढ़ाकर 1925 कर दिया है। इसी तरह जौ की एमएसपी को भी प्रति क्विंटल 1440 रुपए से बढ़ाकर 1525 रुपए कर दिया गया है।

चना, मसूर, सरसों में अधिक बढ़ोत्तरी

सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी चना, मसूर, सरसों और कुसुम की फसलों में की गई है। चना की एमएसपी प्रति क्विंटल 4620 से बढ़ाकर 4875 कर दिया गया है। यानि प्रति क्विंटल 255 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है। इसी तरह मसूर की एमएसपी प्रति क्विंटल 4475 से बढ़ाकर 4800 रुपए, सरसों की एमएसपी प्रति क्विंटल 4200 से बढ़ाकर 4425 रुपए कर दिया गया है। कुसुम की एमएसपी 4945 से बढ़ाकर 5215 प्रति क्विंटल कर दिया गया है। 

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप