Move to Jagran APP

...तो क्या अविश्वास प्रस्ताव के बाद एक मिनट भी PM मोदी ने नहीं किया आराम

अविश्वास प्रस्ताव के बाद से लगातार व्यस्त ही पीएम मोदी। शाहजहांपुर रैली से लेकर अब तक कहां-कहां बिजी रहे मोदी।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 12:16 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 12:50 PM (IST)
...तो क्या अविश्वास प्रस्ताव के बाद एक मिनट भी PM मोदी ने नहीं किया आराम
...तो क्या अविश्वास प्रस्ताव के बाद एक मिनट भी PM मोदी ने नहीं किया आराम

नई दिल्ली (जेएनएन)। क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कभी थकते नहीं हैं? ये सवाल कई बार आपके भी जेहन में आया होगा। अब प्रधानमंत्री थकते हैं या नहीं, इसका तो नहीं पता, लेकिन यह तो सच है कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद से वे एक मिनट के लिए भी खाली नहीं बैठे। 20 जुलाई को संसद में विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान वह पूरे दिन सदन में मौजूद रहे। अविश्वास प्रस्ताव पर 11 घंटों की लंबी बहस चली, जिसके बाद मोदी सरकार ने सदन में अपना बहुमत साबित किया और देर रात तक प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शब्दों के बाण से विपक्ष पर कई तीर चलाए। इसके अलगे दिन प्रधानमंत्री यूपी के शाहजहांपुर में रैली संबोधित करते नजर आए।

loksabha election banner

अविश्वास प्रस्ताव के बाद से लगातार व्यस्त है PM मोदी

1. शाहजहांपुर में रैली

20 जुलाई, 2018 (शुक्रवार) को सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हुई। वोटिंग के बाद विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया और मोदी सरकार इस टेस्ट में पास हो गई। प्रस्ताव के पक्ष में कुल 126 मत पड़े, जबकि विपक्ष में 325 मत। 11 घंटे बहस चली और रात करीब साढ़े 11 बजे तक लोकसभा में मोदी विपक्ष के सवालों का जवाब देते दिखे और अगले ही दिन वे उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में नजर आए। 21 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ने यहां एक विशाल किसान कल्याण रैली को संबोधित किया और जमकर विपक्षी दलों को निशाने पर लिया। अविश्वास प्रस्ताव जीतने के ठीक एक दिन बाद आम जनता से सीधे मुखातिब होकर प्रधानमंत्री मोदी ने संसद की रही सही कसर शाहजहांपुर में पूरी कर दी। वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत संपूर्ण विपक्ष पर बरसे लेकिन, मुख्य निशाने पर कांग्रेस रही। मोदी ने कहा, 'देश की जनता ने हम पर विश्वास किया लेकिन, कुछ दलों को मोदी पर विश्वास नहीं है। मैंने पूछा कि अविश्वास का कारण क्या है। वे जवाब नहीं दे पाये तो गले पड़ गये।' हम उन्हें समझा रहे थे कि लोकतंत्र में जनादेश सबसे ऊपर है। हमने कहा, जनता से उलझना ठीक नहीं है, मगर उन पर तो मोदी को हटाने का भूत सवार था।

2. अफ्रीकी देशों की यात्रा

23 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए थे। ये तीन देश रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका थे। वे अपना दौरा संपन्न कर शनिवार सुबह (28 जुलाई) दिल्ली लौटे। अपनी यात्रा के अंतिम चरण में मोदी ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, जहां वे ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा, तुर्की के राष्ट्रपति रिकेप तायिप इर्दोगन और अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी की। उनकी यात्रा का पहला चरण रवांडा रहा, जहां वे दो दिन रहे। मोदी इस पूर्वी अफ्रीकी देश जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। रवांडा से वे युगांडा रवाना हुए, जो 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला द्विपक्षीय दौरा था।

3. दो दिवसीय लखनऊ दौरा

आज सुबह ही प्रधानमंत्री मोदी अपनी अफ्रीकी देशों की यात्रा खत्म कर भारत लौटे हैं और आज ही उनका लखनऊ में कार्यक्रम है। अपने दो दिवसीय लखनऊ दौरे के दौरान वे 3,800 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। आज पहले दिन वह करीब चार घंटे लखनऊ में रहेंगे और अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) योजना की स्मार्ट सिटी योजना की 26 और प्रधानमंत्री आवास योजना की 11 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी देर शाम 7:30 बजे लखनऊ से नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे। इसके बाद वह कल फिर लखनऊ में जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.