नई दिल्ली (जेएनएन)। मोदी सरकार के कार्यकाल के चार साल पूरे हो चुके हैं। इसी सिलसिेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा दौरे पर हैं। सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर कटक में एक जनसभा की। वो यहां सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश करने वाले हैं। इस दौरान मोदी ने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि भगवान जगन्नाथ की भूमि से मुझे देश की 125 करोड़ जनता का अभिवादन करने का मौका मिला है। महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने इस पवित्र भूमि पर जन्म लिया था। आपकी आकांक्षाओं, सपनों और उम्मीदों की वजह से मैं काम करता रहता हूं। उन्होंने आगे कहा कि गरीबों का कल्याण करना ही हमारी प्राथमिकता है। इस सरकार में राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ऐसे हैं जिन्होंने गरीबी देखी है।

जनपथ नहीं जनमत से चल रही है सरकार: मोदी
मोदी ने कहा कि भारतीय जनता के इरादे उसी वक्त विश्व में गूंज उठे थे, जब तीन दशक बाद पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनी थी। अपनी सरकार के 4 साल पूरा होने पर मैं कह सकता हूं कि हमारी सरकार किसी जनपथ से नहीं जनमत से चल रही है। जब कन्फ्यूजन नहीं कमिटमेंट वाली सरकार चलती है तभी सर्जिकल स्ट्राइक, बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई का फैसला लिया जाता है।

मोदी ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथ
रैली के मंच से मोदी ने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राज में बुनियादी जरूरत की जितनी बातें थीं, वो 70 साल में 50 फीसदी के आंकड़े पर अटक गई थी, सारी सुविधाएं रसूख वाले लोगों को मिलती थी। वोट बैंक की राजनीति ने देश को बर्बाद किया। लेकिन, जब हम इसकी बात करते हैं तो हमें सांप्रदायिक करार दे दिया जाता है। कांग्रेस राज में समाज के गरीब लोगों को विकास की मुख्यधारा से नहीं जोड़ा गया। कांग्रेस की सरकारों ने अटकाने, लटकाने और भटकाने का काम किया।

विपक्षी एकता पर मोदी का हमला
पीएम मोदी ने मंच से इशारों-इशारों में विपक्षी एकता पर भी प्रहार किया। उन्होंने कहा कि कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से कट्टर दुश्मन भी दोस्त बन गए हैं। देश की जनता सब देखती है, सब समझती है। भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रही जांच की वजह से इस देश में 4 पूर्व मुख्यमंत्री जेलों में हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की वजह से कुछ लोग एक मंच पर जमा हुए हैं, इनमें से कुछ घोटाले के आरोप में जमानत पर है। पीएम मोदी कटक में 'साफ नीयत-सही विकास' अभियान की शुरुआत भी करेंगे। इस अभियान के तहत भाजपा मोदी सरकार के चार साल का रिपोर्ट कार्ड लोगों तक पहुंचाएगी। इस अभियान को 2019 के आम चुनावों की तैयारियों के तहत भी देखा जा रहा है।

'4 सालों में विकास का मुद्दा बना जन आंदोलन'
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, '2014 में आज (26 मई) ही के दिन हमने भारत के परिवर्तन की दिशा में काम करने की यात्रा शुरू की थी। पिछले चार वर्षों में विकास का मुद्दा जन आंदोलन बन गया है, जिसमें प्रत्येक नागरिक की भावना भारत के विकास प्रक्षेपण में शामिल है। 125 करोड़ भारतीय भारत को ऊंचाई पर ले जा रहे हैं! इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है।

वहीं, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लिखा, 'पिछले 4 वर्षों में दशकों से विकास से दूर गरीब, पिछड़ों, वंचितों और किसानों के द्वार तक सरकार और उसकी जनकल्याणकारी योजनाओं को ले जाकर संपूर्ण विश्व में भारत को गौरवान्वित करने वाली मोदी सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी व उनके मंत्रिमंडल को बधाई।'

Posted By: Arti Yadav