नई दिल्ली, एजेंसी। स्वंतत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से जोरदार भाषण दिया। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी तीखा प्रहार किया। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि 'आज हमारे सामने दो बड़ी चुनौतियां हैं। इसमें पहली भ्रष्टाचार और दूसरी परिवारवाद या भाई-भतीजावाद है। इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं इन चीजों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।

स्वंतत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह खोखला कर रहा है, इसलिए भ्रष्टाचारियों के खिलाफ नफरत जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परिवारवादी राजनीति से देश को नुकसान हो रहा है। सिर्फ राजनीति ही नहीं देश की संस्थाओं से भी परिवारवाद को हटाना जरूरी है। परिवारवाद के खिलाफ भी नफरत जरूरी है।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि पिछले आठ सालों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के द्वारा आधार, मोबाइल जैसी आधुनिक व्यवस्थाओं का उपयोग करते हुए। गलत हाथों में जाने वाले 2 लाख करोड़ रुपये को बचाकर उन्हें देश की भलाई में लगाने में हम कामयाब हुए हैं।

पीएम मोदी ने कहा मुझे 130 करोड़ देशवासियों पर है भरोसा

लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि ये ठीक है कि चुनौतियां बहुत हैं। अगर इस देश के सामने करोड़ों संकट हैं, तो इतने ही समाधान भी हैं। मेरा 130 करोड़ देशवासियों पर भरोसा है। निर्धारित लक्ष्य के साथ, संकल्प के प्रति समर्पण के साथ जब 130 करोड़ देशवासी आगे बढ़ते हैं, तो हिंदुस्तान 130 कदम आगे बढ़ जाता है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan