Move to Jagran APP

पीएम शेख हसीना को पीएम मोदी ने दी बकरीद की बधाई, कहा- इस अवसर पर समृद्धि की करता हूं कामना

Bakrid 2020 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को ईद उल अजहा (बकरीद) की बधाई दी है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:22 PM (IST)
पीएम शेख हसीना को पीएम मोदी ने दी बकरीद की बधाई, कहा- इस अवसर पर समृद्धि की करता हूं कामना
पीएम शेख हसीना को पीएम मोदी ने दी बकरीद की बधाई, कहा- इस अवसर पर समृद्धि की करता हूं कामना

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को ईद उल अजहा (बकरीद) की बधाई दी है। पीएम हसीना को लिखे पत्र में पीएम मोदी ने कहा कि इस अवसर पर  मैं आपके सभी बांग्लादेशी भाइयों और बहनों के अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं।

loksabha election banner

बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्तों में काफी मधुरता है। अभी हाल ही में भारत से बांग्लादेश के लिए कंटेनर ट्रेन सेवा की शुरुआत की गई। इसको लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि यह दोनों देशों के लिए 'गेम चेंजर' साबित होने जा रहा है क्योंकि यह दोनों देशों के द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों में गति और स्थिरता लेकर आएगा। 

कोरोना के चलते इस बार ज्यादातर घरों में हा अदा की जाएगी नमाज

वहीं, शनिवार को ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार देश और विदेश हर जगह मनाया जाएगा। मुस्लिम समुदाय के लोग कोरोना संक्रमण के चलते अपने घरों में ही ईद-उल-अजहा की नमाज अदा करेंगे। त्योहार को सादगीपूर्ण तरीके से मनाने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शुक्रवार को स्थानीय बाजारों में जमकर खरीदारी की है। 

बकरीद या ईद-उल-अजहा का पर्व इस्लामिक कैलेंडर के सबसे अंतिम माह 'जु-अल-हिज्ज' में आता है। इस बार बकरीद चांद के दिखने पर 01 अगस्त को मनाई जाएगी। कुर्बानी का पवित्र संदेश समेटे यह पर्व खुदा की इबादत का पैगाम देता है, साथ ही लोगों को बताता है कि खुदा के दिखाए रास्ते पर चलाना चहिए और मानव सेवा में अपना सब कुछ कुर्बान कर देना चाहिए। 

कुर्बानी के पर्व के रूप में मनाया जाता है त्योहार

बकरीद मुस्लिम समुदाय के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है, जिसे ईद-उल-फितर के 70 दिन बाद मनाया जाता है। इसे ईद-उल-अजहा या ईद-उल जुहा भी कहा जाता है। बकरीद मुख्‍य रूप से कुर्बानी के पर्व के रूप में मनाया जाता है। यह लोगों को सच्चाई की राह में अपना सबकुछ कुर्बान कर देने का संदेश देती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.