Move to Jagran APP

सभी को मुफ्त टीकाकरण के पीएम मोदी के एलान का पक्ष-विपक्ष ने किया स्वागत, जानें किसने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को देश के नाम संबोधन में बड़ी घोषणा की। इसमें कहा कि 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 06:53 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 08:40 PM (IST)
सभी को मुफ्त टीकाकरण के पीएम मोदी के एलान का पक्ष-विपक्ष ने किया स्वागत, जानें किसने क्या कहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को देश के नाम संबोधन में दो बड़ी घोषणा की।

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को देश के नाम संबोधन में दो बड़ी घोषणा की। इसमें कहा कि 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए, भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर राज्य सरकारों को मुफ्त देगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा। नवंबर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को, हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा। इसका देश में जबरदस्त स्वागत हुआ। पक्ष- विपक्ष सभी ने इस घोषणा का स्वागत किया।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि हम आभारी है प्रधानमंत्री के कि उन्होंने 21 जून से देश के सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन मुफ्त कर दी है। प्रधानमंत्री द्वारा गरीब कल्याण पैकेज के तहत हर महीने देश के 80 करोड़ लोगों को दिवाली तक मुफ्त राशन देने के लिए भी मैं PM का धन्यवाद करता हूं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मैं 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए मुफ्त टीके की घोषणा करने और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दिवाली तक बढ़ाने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। यह कोरोना से लड़ने में मददगार होगा।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वैक्सीन को लेकर राज्यों में आपसी प्रतिस्पर्धा थी। कोई ग्लोबल टेंडर कर रहा था लेकिन कुछ नहीं हो रहा था। वैक्सीन अभियान बिखर रहा था। मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद करता हूं कि अब सभी लोगों का वैक्सीनेशन का काम केंद्र सरकार मुफ्त में करेगी। मैं भारत सरकार द्वारा सभी के लिए सार्वभौमिक टीकाकरण की घोषणा करने और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह घोषणा कि 21 जून से राज्यों को कोविड वैक्सीन की मुफ्त आपूर्ति की जाएगी, इस समय सबसे उपयुक्त प्रतिक्रिया है। मुझे खुशी है कि हमारे अनुरोध पर प्रधानमंत्री ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

केंद्र की नई टीकाकरण नीति पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार को पहले ही देर हो चुकी है और न्यायपालिका के दबाव में यह फैसला लिया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुफ्त वैक्सीन के लिए अभियान शुरू किया था। हालांकि, पहले से कहीं ज्यादा देर हो चुकी है।

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों के लिए अब वैक्सीन मुफ्त कर दी है। देर आए दुरुस्त आए, जो होना चाहिए था वह फिर से हो रहा है। वैक्सीन नीति में केंद्र सरकार को पहले कोई बदलाव नहीं करना चाहिए था।

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डॉ. अश्वत्नारायण ने कहा कि पीएम ने सुनिश्चित किया है कि राज्यों को टीके मिलेंगे और युवाओं को तेज गति से टीका लगाया जाएगा। टीकों की खरीद के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करने का अब कोई मतलब नहीं है क्योंकि भारत सरकार द्वारा हमारी आवश्यकताओं को पूरा किया जाना है।

केंद्र के मुफ्त टीकाकरण अभियान पर आप विधायक राघव चड्ढा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की खिंचाई के बाद केंद्र ने यह फैसला लिया, हम इसका स्वागत करते हैं। हमारी मांग राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान चलाने की भी थी, जिसकी अनदेखी की गई। सुप्रीम कोर्ट के लगातार मशक्कत के बाद आखिरकार केंद्र जाग गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.