Move to Jagran APP

PHOTOS PM Modi's 70th birthday: पीएम मोदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी

PHOTOS PM Modis 70th birthday देश को नई दिशा देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म आज ही गुजरात के वडनगर में हुआ।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 11:46 AM (IST)
PHOTOS PM Modi's 70th birthday: पीएम मोदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी
PHOTOS PM Modi's 70th birthday: पीएम मोदी से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी

नई दिल्‍ली, जेएनएन। देश को नई दिशा देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म आज ही गुजरात के वडनगर में हुआ। 2014, 2015 और 2017 में उन्हें टाइम पत्रिका ने सौ सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया। फोर्ब्स पत्रिका ने 2015, 2016 और 2018 में विश्व में 9वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया। 2015 में वह ट्विटर और फेसबुक पर दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता रहे। सर्वाधिक देशों से सर्वोच्च सम्मान पाने वाले वह देश के इकलौते प्रधानमंत्री हैं।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रकृति प्रेम से हर कोई वाकिफ है। उन्होंने पिछले महीने कुदरत के साथ लगाव को दिखाने वाला एक वीडियो इंस्टाग्राम और ट्विटर पर शेयर किया था। इस वीडियो में वे सुबह व्यायाम के दौरान पीएम आवास पर मोर को अपने हाथों से दाना खिलाते भी नजर आ रहे थे। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल  हुआ था।

नरेंद्र मोदी ने कभी फौज में जाकर देश की सेवा करने का सपना देखा था। खुद उनके मुताबिक वह गुजरात के सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहते थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। चाय बेचने वाले एक साधारण से इंसान से देश के प्रधानमंत्री बनने तक का उनका सफर भी बेहद रोचक है। ऐसे में आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वड़नगर में दामोदार दास मूलचंद मोदी और हीराबेन के यहां हुआ। नरेंद्र मोदी वड़नगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में पढ़ते थे। 

नरेंद्र मोदी 5 भाई-बहनों में से दूसरे नंबर की संतान हैं। नरेंद्र मोदी को बचपन में नरिया कहकर बुलाया जाता था। नरेंद्र मोदी के पिता की रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी।

1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान उन्होंने स्टेशन से गुजर रहे सैनिकों को चाय पिलाई। यही नहीं, वहां लगे शिविर में नरेंद्र दामोदरदास उनके लिए खाने का भी इंतजाम करते थे।

मोदी जब अपने स्कूल के दौर में थे उस वक्त वह अपने स्कूल में कई सारे नाटकों में भाग लिया करते थे। उन्हें नाटक औऱ रंगमंच से बेहद लगाव थे। यही नहीं गुजराती होने के बावजूद वह हिंदी में कविताएं और कहानियां लिखते थे।

नरेंद्र मोदी बचपन में साधु-संतों से प्रभावित हुए। वे बचपन से ही संन्यासी बनना चाहते थे। संन्यासी बनने के लिए मोदी स्कूल की पढ़ाई के बाद घर से भाग गए थे। इस दौरान मोदी पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगहों पर घूमते रहे।

मोदी बचपन से ही बेखौफ थे, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बार उनहोंने घर के पास वाले तालाब से घड़ियाल पकड़ लिया और उसे घर लाए। हालांकि बाद में मां के कहने पर वापस उसे छोड़कर आए।

नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन से संबंधित तीन महीने का कोर्स किया है।

संघ प्रचारकों को दाढ़ी रखने की इजाजत नहीं थी लेकिन नरेंद्र मोदी ने अन्य प्रचारकों के विपरीत दाढ़ी रखते और उसे ट्रीम भी करवाते थे।

नरेंद्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में वहां के सारे काम करते जैसे साफ-सफाई, चाय बनाना और बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोना शामिल है।

भारत के राजनीतिक इतिहास का काला दिन कहे जाने वाले इमरजेंसी के दौरान सरदार का रूप धरकर ढाई सालों तक पुलिस को छकाते रहे।

मोदी पतंगबाजी के शौकीन हैं। इतना ही नहीं उन्हें फोटोग्राफी का भी बेहद शौक है। बचपन में भी उन्होंने फोटोग्राफी में ही दिलचस्पी दिखाई थी।

नरेंद्र मोदी कोई भी नया काम शुरू करने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद जरूर लेते हैं। चुनाव में मिली जीत के बाद जब वह गुजरात गए तो अपनी मां से जाकर आशीर्वाद लिया।

मोदी शुद्ध शाकाहारी हैं वह पूरे नवरात्रों में केवल पानी पीकर रहते हैं। उन्होंने सिगरेट, शराब को कभी हाथ नहीं लगाया हैं। योगा करना और सुबह जल्दी उठना उनके रूटीन में शामिल है।

मोदी नए स्टाइल और नई तकनीक को बेहद अहम मानते हैं। यही वजह है कि लोगों से जुड़े रहने के लिए वह सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी सक्रिय रहते हैं।

यह भी देखें: 70 साल के हुए पीएम मोदी, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.