Move to Jagran APP

मोदी के प्रति इस तरह बढ़ा लोगों का भरोसा और आम चुनाव की पूरी दिशा बदल दी

आइएएनएस-सी वोटर द्वारा कराए गए सर्वे में कहा गया है कि बालाकोट हवाई हमले के बाद मोदी सरकार के साथ संतुष्टि का उच्चतम स्तर बढ़ते-बढ़ते 6 मार्च को 51.55 फीसद पर पहुंच गया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:28 PM (IST)
मोदी के प्रति इस तरह बढ़ा लोगों का भरोसा और आम चुनाव की पूरी दिशा बदल दी
मोदी के प्रति इस तरह बढ़ा लोगों का भरोसा और आम चुनाव की पूरी दिशा बदल दी

नई दिल्ली, आइएएनएस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के साथ संतुष्टि का स्तर इस साल 26 फरवरी को हुए बालाकोट हवाई हमले के बाद उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। आइएएनएस-सी वोटर द्वारा 31 मई को कराए गए सर्वे में इसका पता चला है।

loksabha election banner

सर्वे में शामिल लोगों में से 48.87 फीसद ने भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के साथ 'बहुत ज्यादा संतुष्टि' जताई। जबकि, 25.74 लोग सरकार से कुछ हद तक संतुष्ट थे। वहीं, 18.17 फीसद लोगों का कहना था कि वह केंद्र की भाजपा सरकार से संतुष्ट नहीं हैं।

बालाकोट हवाई हमले से पहले आइएएनएस-सी वोटर ट्रैकर के जरिए पता चलता था कि राष्ट्रीय स्तर पर 40 फीसद लोग मोदी सरकार से संतुष्ट थे। बालाकोट ने मोदी सरकार के प्रति लोगों का भरोसा बढ़ाया और आम चुनाव की पूरी दिशा बदल दी।

इस सर्वे के नतीजों के आकलन से पता चलता है कि 26 फरवरी को बालाकोट हवाई हमले के बाद से मोदी सरकार के प्रति लोगों के विश्वास में रोजाना बढ़ोत्तरी होती गई। 25 फरवरी को सरकार के साथ संतुष्टि का स्तर 43.55 फीसद था, जो 26 फरवरी को 43.73 फीसद, 27 फरवरी को 45.05 फीसद से बढ़ते-बढ़ते 6 मार्च को 51.55 फीसद पर पहुंच गया था। हालांकि, सात मार्च को इसमें थोड़ी गिरावट दर्ज की गई और यह 51.32 फीसद पर आ गया।

इस सर्वे में कई रोचक तथ्य भी सामने आए हैं। मोदी सरकार के साथ संतुष्टि का उच्चतम स्तर उन राज्यों में ज्यादा है जहां विरोधी दलों की सरकारें हैं। हाल के लोकसभा चुनाव में इन राज्यों में भाजपा का प्रदर्शन बहुत अच्छा भी रहा था। उदाहरण के लिए कांग्रेस शासित राजस्थान और मध्य प्रदेश में मोदी सरकार के साथ संतुष्टि का स्तर क्रमश: 66.40 फीसद और 65.10 फीसद रहा। वहीं बीजद शासित ओडिशा में यह स्तर 64.39 फीसद था।

यही नहीं, मोदी सरकार के प्रति लोगों के भरोसे में भी चुनाव की घोषणा के बाद लगातार इजाफा हुआ। 23 मई को चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद यह और बढ़ता ही चला गया। राष्ट्रीय स्तर पर 23 मई को जहां मोदी सरकार के साथ लोगों की संतुष्टि का स्तर 46.40 फीसद था, वहीं 31 मई को यह बढ़कर 48.87 फीसद पर पहुंच गया था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.