Move to Jagran APP

Winter Session 2019: कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कमी वाला विधेयक लोकसभा में पास

Parliament Winter Session विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि कार्पोरेट टैक्स घटाने से निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 09:37 AM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 08:49 PM (IST)
Winter Session 2019: कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कमी वाला विधेयक लोकसभा में पास
Winter Session 2019: कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कमी वाला विधेयक लोकसभा में पास

नई दिल्ली, एजेंसी। सोमवार को देर शाम लोकसभा में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के लिए कारपोरेट टैक्स की दर घटाने संबंधी कराधान विधि (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित हो गया। अध्यादेश ने देश में कारपोरेट टैक्स की दर 30 फीसद से घटा कर 22 फीसद और नई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों के लिए 15 फीसद की दर करने का ऐलान किया था। इसका फायदा उठाने वाली कंपनियों को दूसरी कोई भी छूट नहीं मिलेगी।

prime article banner

सुस्त अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हम (सरकार) विपक्ष की बातें सुनने के लिए तैयार है। मैंने बहुत सुना और अब जवाब देने आई हूं। मैं भागने वालों में से नहीं हूं, यह हमारी पार्टी की संस्कृति नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  बजट से पहले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी।

कांग्रेस को घेरते हुए सीतारमण ने कहा कि उज्ज्वला के तहत 8 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन दिए गए हैं। आयुष्मान भारत के 68 लाख लाभार्थी कौन हैं? वे 11 करोड़ लोग कौन हैं जिनके घरों में शौचालय बने हैं? क्या वे किसी के 'दामाद या जीजा हैं?' हमारी पार्टी में जीजा नहीं हैं, हमारे पास केवल कार्यकर्ता हैं।

विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कार्पोरेट टैक्स घटाने से निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी।हमारी सरकार लगातार वित्तीय अनुशासन पर कायम रही है।

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमें 'सूट-बूट की सरकार' बार-बार कहा जाता है। हमें बताया गया है कि कॉर्पोरेट टैक्स कम करने से केवल अमीर को मदद मिलती है। मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि कॉर्पोरेट टैक्स कटौती कंपनी अधिनियम के अनुसार पंजीकृत सभी छोटे और बड़े व्यवसायों को मदद करती है।

बता दें कि आज संसद के शीतकालीन सत्र का 11वां दिन है। शीतकालीन सत्र अपने तीसरे हफ्ते में प्रवेश कर रहा है। आज संसद में हैदराबाद की घटना पर हंगामा हुआ। संसद के दोनों सदनों में इस मुद्दे पर हंगामा हो गया है। मालूम हो कि इस घटना के सामने आने के बाद पूरे देश में गुस्सा है, जिसकी आवाज आज संसद में भी गूंज रही है।

'घुसपैठिया' बयान पर हंगामा

अधीर रंजन के पीएम मोदी और शाह को घुसपैठिया बताने वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा हो गया है। लोकसभा केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने मैं उनके (कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी) बयान की निंदा करता हूं। कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष घुसपैठिया हैं, अगर कांग्रेस को कोई मतलब है तो उन्हें माफी मांगनी चाहिए नहीं तो मैं मांग करूंगा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी अपनी ओर से माफी मांगें।

इसपर जवाब देते हुए कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये हमारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को घुसपैठिया कह रहे हैं। क्या कह रहे हो आप लोग ? उन्होंने कहा कि अगर हमारा मेरा नेता घुसपैठिया है तो आपका नेता भी घुसपैठिया है।

इस कृत्य ने पूरे देश को शर्मसार किया- राजनाथ सिंह

लोकसभा में हैदराबाद की घटना पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस कृत्य ने पूरे देश को शर्मसार किया है। इसने सभी को आहत किया है। अभियुक्तों को उनके अपराध के लिए सबसे कठोर सजा दी जानी चाहिए।

'फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की जाए'

लोकसभा में तेलंगाना के नलगोंडा से कांग्रेस सांसद UKN रेड्डी ने कहा कि एक उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में एक महिला चिकित्सक का अपहरण, सामूहिक बलात्कार, हत्या और जला दिया गया। घटना के कारणों में से एक शराब की अंधाधुंध बिक्री है। हमारा अनुरोध है कि एक फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की जाए और आरोपी को फांसी तक की सजा दी जाए।

मानसिकता में बदलाव की जरूरत, नए बिल की नहीं- वेंकैया नायडू

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर टिप्पणी करते हुए राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा है कि ऐेसे अपराधों को रोकने के लिए एक नए बिल की जरूरत नहीं है। इसके लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति, प्रशासनिक कौशल, मानसिकता में बदलाव और फिर सामाजिक कुरीतियों की मार आवश्यक है।

जया बच्चन ने मजबूती से उठाया मुद्दा

तेलंगाना में हैदराबाद की घटना पर बोलते हुए राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने कहा कि मुझे लगता है कि वह समय आ गया है जब लोग चाहते हैं कि सरकार उचित और निश्चित जवाब दे। उन्होंने कहा कि इस तरह के आरोपितों को सार्वजनिक जगहों पर ले जाकर जनता को सौंप देना चाहिए।

'देश बच्चों और महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं'

तेलंगाना में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या पर अन्नाद्रमुक सांसद विजिला सत्यनाथ ने सदन में बहस में कहा कि देश बच्चों और महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है। इस अपराध को अंजाम देने वाले 4 लोगों को 31 दिसंबर से पहले मौत की सजा दी जानी चाहिए। फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की जानी चाहिए। न्याय में देरी न्याय से वंचित है।

कांग्रेस ने राज्यसभा में उठाया मुद्दा

हैदराबाद की घटना पर चर्चा के दौरान राज्यसभा में कांग्रेस सांसद अमी याज्ञिक ने कहा कि मैं सभी प्रणालियों, न्यायपालिका, विधायिका, कार्यपालिका और अन्य प्रणालियों से अनुरोध करती हूं कि वह एक सामाजिक सुधार देखें।यह आपातकालीन आधार पर होना चाहिए।

गुलाम नबी आजाद ने उठाया मुद्दा

राज्यसभा में हैदराबाद की घटना पर बोलते हुए कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कोई भी सरकार या नेता नहीं चाहेगा कि ऐसी घटना उनके राज्य में घटित हो। यह समस्या सिर्फ कानून बनाने से हल नहीं हो सकती है। ऐसे कृत्यों को मिटाने के लिए, ऐसे अपराधों के खिलाफ एक साथ खड़े होने की जरूरत है।

लोकसभा में चर्चा

लोकसभा में तेलंगाना महिला डॉक्ट और हत्या के मुद्दे पर बोलते हुए अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि देश में जो घटनाएं घट रही हैं, उसपर संसद भी चिंतित है। मैंने इसपर चर्चा के लिए प्रश्नकाल के बाद का समय दिया है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.